जवान और स्वस्थ बने रहने के लिए घरेलू नुस्खे health tips in Hindi

Tags

Home Remedies for Young and Healthy

नमस्ते दोस्तों...
    आज हम सदा जवान व स्वस्थ रहने के घरेलू नुस्खें बताने वाले हैं इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप हमेशा स्वस्थ वह जवान बने रह सकते हैं।
आज कुछ ऐसी छोटी-छोटी health tips बताने वाले हैं बिल्कुल छोटी-छोटी बातें हैं जो कि आमतौर से आप आराम से कर सकते हैं।
सदा जवान व स्वस्थ रहने के घरेलू नुस्खें,Home Remedies for Young and Healthy

1.एक गिलास गुनगुना पानी A glass lukewarm water-

      सबसे पहले सुबह जब भी आप उठे, तो उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी कर ले और उकड़ू  (दोनों घुटनों के बल बैठ जाएं) बैठकर उस पानी को थोड़ा थोड़ा करके पिए। ऐसा करने से जिन लोगों को कब्ज (Constipation) की शिकायत रहती है उनकी कब्ज को दूर करेगा। और भी इसके अनेक फायदे हैं। Jaise- गैस, खट्टी डकारें आना आदि में फायदेमंद है।

2.आंवले का जूस Amla juice-

     सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद आवले का जूस खाली पेट पी सकते हैं। हल्का गुनगुना पानी करके उसमें आंवले का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। या फिर पतंजलि आंवले का जूस ले सकते हैं। यदि आप आंवले का जूस नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप कच्चे आंवले का इस्तेमाल कच्चा खाकर व सब्जियों में कर सकते हैं। आंवले के जूस का प्रयोग करने से चेहरे की झुर्रियां, सफेद बाल, आंखों की रोशनी का कम होना तथा पेट समस्याओं दूर होती है।

3.भोजन के छोटे-छोटे टुकड़े Small pieces of food-

      जब भी आप भोजन कर रहे हैं तो भोजन को काफी देर तक मुंह में थोड़ा-थोड़ा करके चबाएं इससे आपकी पाचन क्रिया हमेशा सही तरीके से चलती रहेगी। भोजन के एक ग्रास को 30 से 40 बार चबाना चाहिए। इस प्रकार भोजन आसानी से पच जाता है और गैस व कब्ज (Constipation) जैसी समस्याएं दूर रहती है।

4. भोजन के साथ पानी Water with food-

      कुछ लोग ऐसे होते हैं जो भोजन के साथ-साथ पानी पीते रहते हैं या फिर भोजन के तुरंत बाद पानी पीते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है भोजन के साथ पानी का सेवन करना बिल्कुल जहर के समान होता है। अथार्त आपको भोजन के 1 घंटे पश्चात ही पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट से संबंधित कोई समस्या नहीं होगी। सारे रोगों की जड़ पेट ही होता है और जब पेट सही होगा तो कोई भी रोग नहीं होगा।

5. रोज प्राणायाम और योग Everyday Pranayama and Yoga-

       रोज सुबह प्राणायाम और योग करने चाहिए अगर आपको योग नहीं आते हैं तो आप इंटरनेट की मदद से सीख सकते हैं या फिर किसी अच्छे योग गुरु से सीख सकते हैं। रोज कम से कम आधे घंटे तक हमें योग करना चाहिए। प्राणायाम और योग करने से हमारे तन,मन को शांति मिलती है व हमारा शरीर स्वस्थ(healthy body) रहता है।

6. मॉर्निंग वॉक morning walk-

        सवेरे उठकर बाहर घूमने जाएं हो सके तो किसी पार्क में ओस वाली घास पर नंगे पैर चलें। नंगे पैर चलने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी और दिमाग फ्रेश रहेगा। रोजाना मॉर्निंग वॉक करने से मोटापा का खतरा टल जाता है।

7. सूर्य नमस्कार Surya Namaskar-

        रोज सुबह सूर्य नमस्कार करें। सूर्य नमस्कार करने से पैर के अंगूठे से लेकर सिर की चोटी तक के प्रत्येक भाग की अच्छी सी एक्सरसाइज  हो जाती है। पूरे शरीर के लिए सूर्य नमस्कार बहुत ही अच्छा व्यायाम है।

8. ध्यान करें Meditate-

        ध्यान करने का एक सिंपल सा तरीका है जो कि हमारे शरीर को रिलैक्स (Body relaxes) करता है। इसका तरीका यही है की आप आलती- पालती लगा कर बैठ जाईए। यदि आप सीधे नहीं बैठ सकते तो कुर्सी पर बैठ जाएं, कुर्सी पर भी नहीं बैठ सकते तो नीचे चटाई बिछाकर सर्वांगस में लेट जाएं। इसके बाद आपको लंबी गहरी सांस लेनी है, और लंबी गहरी सांस ही छोड़नी है। फेफड़ों को पूरा भर ले और आराम आराम से इसे खाली कर ले। ऐसा आप 10 से 15 बार करें। रोज ध्यान करने से आप इसके फायदे स्वयं जान जायेंगे।
जब भी आपको घबराहट हो,बेचैनी हो या फिर इंटरव्यू देने के लिए जा रहे हो तो शुरू में घबराहट होती है। इस समय आप लंबी गहरी सांस ले और छोडे,कुछ समय पश्चात आपकी सांसे बिल्कुल नॉर्मल हो जाएगी। और आप अच्छा महसूस करेंगे।

9. क्या खाए What to eat-

    सर्दियों के मौसम में गाजर और चुकंदर आएंगी तो इनका जूस आप अधिक मात्रा में पिए जिससे आपकी आंखों को बहुत फायदा मिलेगा। और हरी सब्जियों का साग खाईये जिससे आपको काफी अधिक फायदे मिलेंगे। जब भी आप मार्केट से कोई सब्जी लाते हैं । जैसे-बैंगन, भिंडी,पालक,मुली,पालक,फलिया है तो उनमें  काफी ज्यादा रासायनिक खाद वगैरा होते हैं तो इन्हें आप हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर सब्जियों को डाल दीजिए। कुछ घंटों तक इन्हें ऐसे ही रहने दीजिए, इससे यह फायदा होगा कि जो उसके अंदर के केमिकल हैं, उनके जहरीले पदार्थ है वह काफी हद तक गुनगुने पानी व नमक का जो मिश्रण है वह उनको खींच लेगा तो आपके शरीर में कम से कम जहर जाएगा। और आप हमेशा स्वस्थ और फिट (Healthy and fit) रहेंगे।

दोस्तों पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। धन्यवाद!

यह भी पढ़ें-
चर्बी कम करने के उपाय  The best ways to lose weight
Health Insurance करवाते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें
आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपचार how to remove dark circles


EmoticonEmoticon

💖 Latest Post