प्रतिदिन 12 से 13 घंटे पढ़ाई कैसे करें How to study long hours,Best time to study

Study time management

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि आप प्रतिदिन 12 से 13 घंटे की पढ़ाई करके कैसे टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।
ऐसा करने से पहले आपको सबसे पहले खुद पर विश्वास होना चाहिए कि मैं प्रतिदिन 12-13 घंटे पढ़ाई कर सकता हूं। इसके लिए आपको time management करना बहुत जरूरी है।
Time management for students,best study tips
यह 12 से 13 घंटे का study time schedule उन students के लिए है जो self study करते हैं,जो स्कूल कॉलेज व कोचिंग के लिए नहीं जाते हैं। अगर आप स्कूल या कॉलेज जाते हैं, तो आप हफ्ते में 2 days तो ऐसे कर ही सकते हो या तो sunday को और एक कोई अन्य दिन। अगर आप हफ्ते में 2 दिन भी ऐसे कर लिए तो अन्य दिन आपको बहुत कम study करनी होगी। 12 घंटे पढ़ाई करने के बाद आपके अधिकतर topic complete हो जाएंगे, और पूरे week आपको ज्यादा study करने की जरुरत ही नहीं होगी।

Time management for students-

1.Believe in yourself-
6 to 9 Am
   सबसे पहले तो आपको अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए, कि मैं प्रतिदिन कैसे भी करके 12 घंटे पढ़ाई कर सकता हूं। और यह तब ही होगा जब आपका पढ़ने का मन होगा। अगर आप का पढ़ाई में मन नहीं है तो उसे जगाइए क्योंकि आपको dream life केवल पढ़ाई से मिल सकती है, किसी और सेे नहीं।
अच्छा job, अच्छी salary, अच्छी family, सोसाइटी में respect इन सभी चीजों की guarantee कोई दे सकता है तो वह है study, तो सबसे पहले अपने आप को mentally ready कर ले, अधिक से अधिक स्टडी करने के लिए।
अगर आप 12 से 13 घंटे प्रतिदिन पढ़ना चाहते हो तो सबसे जरूरी है कि आपकी सुबह की स्टार्टिंग अच्छी हो।

2. Best time to study-

सुबह आपको कम से कम 5:00 बजे उठना है अगर आप ऐसा करते हैं तो यह गारंटी है कि आप दिन में ज्यादा से ज्यादा time study कर सकते हैं। सुबह जल्दी उठने से वो confidence आता है जो और किसी से नहीं आता।
सुबह जल्दी उठने से आपको बहुत अधिक समय मिल जाता है दिन में, आप किसी जल्दबाजी में नहीं रहोगे। सुबह-सुबह आपका माइंड एकदम फ्रेश रहता है आपको स्वयं यह लगेगा कि आप कितने कम समय में बहुत ज्यादा टॉपिक कंप्लीट कर सकेंगे। तो आप सुबह जल्दी उठने की आदत डालिए।
सुबह जल्दी उठकर आप फ्रेश-वरेश होकर 6:00 से लेकर 9:00 बजे तक स्टडी करिए यह Time study करने का श्रेष्ठ टाइम माना जाता है। और इस study time के दौरान आप वह सब्जेक्ट या टॉपिक पढे जो आपको बहुत कठिन लगता हो। जो टॉपिक आपको दिनभर समझ नहीं आता है वह टॉपिक आपको सुबह के समय में आसानी से समझ में आयेगा।

9 Am To 9:30
सुबह 9:00 बजे आप break ले और healthy fresh nasta ले। जिससे आपको दोपहर तक भूख ना लगे। आप नाश्ते में पोहा, मूंग चना, चावल, सलाद, जूस ले सकते हैं यह सभी आप को लंबे समय तक भूख नहीं लगने देगी।

9:30 Am to 12:00
फिर आप सुबह 9:30 से लेकर 12:00 बजे तक पढ़े। अगर आप सुबह जल्दी उठकर पढ़ लिए तो आप का पढ़ने का मन जरूर करेंगा, टाइम पास करने का मन नहीं होगा यह एक fact है।
सुबह जल्दी उठकर पढ़ने (early morning study)के बाद आप में एक अलग ही josh रहता है। जिस स्टूडेंट को 12 से 13 घंटे स्टडी करना है वह सुबह जल्दी उठें और पढ़ना स्टार्ट कर दे इस प्रकार आप easily बहुत ज्यादा पढ़ाई कर लोगे। और एक दिन आप टॉपर्स की लिस्ट में होन्गे।

12 To 1:00 Pm
  12:00 से 1:00 बजे तक रेस्ट लीजिए और enjoy कीजिए। और अपना खाने का समय 1:30 बजे का रखिए। और एक बात हमेशा ध्यान में रखिए कभी भी भारी खाना ना खाएं हमेशा लाइट खाना खाए। भारी खाना खाने से आपको नींद आएगी और आप की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होगी। ऐसा लंच लीजिए जो भारी ना हो वह आसानी से पच भी गए जिससे आपको पढ़ाई में कोई दिक्कत ना आए।
1:30 To 5 Pm
अब 1:30 बजे से 5:00 बजे तक वो टोपिक पढ़िए जो आपको ज्यादा कठिन ना लगता हो इस समय वह topic पढ़ो जिसमें आपका interest हो। अपनी favourite subject को इस समय पढ़ें, इस समय हमारा दिमाग खा-पीकर सोना चाहता है। तो इस समय आप hard topic पढ़ोगे तो आपको समझ नहीं आएगा। दोपहर के समय आपको वह टॉपिक पढ़ना चाहिए जो आपको बहुत सरल लगता हो।

5:00 To 6 pm

5:00 से लेकर 6:00 बजे तक आप rest कीजिए और enjoy कीजिए। इस समय खेलकर अपने माइंड को रिलैक्स कीजिए। फिर

6:00 To 10:00 Pm
अब 6:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक फिर से पढ़िए यह समय भी पढ़ने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बहुत से लोग इस time Study करते है। यह समय हमारे दिमाग के लिए बहुत foxed होता है। 6:00 से 10:00 बजे तक के समय में भी आप hard topic पढ़ सकते हैं लेकिन जो टॉपिक आपको बहुत ज्यादा हार्ड लगते हैं उन्हें आप सुबह के समय में ही पढ़े।

10 To 10:30pm
 10:00 बजे के बाद पढ़ाई सेे एकदम फ्री हो जाए और डिनर करें डिनर केेेे बाद घूमने जरूर जाएं। इससेे आपकी health भी बनी रहेेगी।
फिर 11:00 बजने से पहले आप सो जाएं और याद रखे आपको सुबह फिर से जल्दी उठकर स्टडी करना है यह क्रम निरंतर रखें।

तो दोस्तों अगर आप इस time management को अपनाएंगे तो आप जरुर toppers list में शामिल होंगे क्योंकि यह Time management for students के लिए बहुत ही अच्छा है। जो स्टूडेंट इस study time के according study करेंगे तो वह हमेशा सफलता प्राप्त करेंगे।
दोस्तों आपने इस टाइम मैनेजमेंट के अनुसार पढ़ाई कर ली तो आपको टॉपर्स की लिस्ट में आने से कोई नहीं रोक सकता।
पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें!
👍👍👍 All the best👌👌👌

Read Also-
रीट एग्जाम की तैयारी कैसे करें
कोचिंग के बिना एग्जाम की तैयारी कैसे करें


EmoticonEmoticon

💖 Latest Post