How to increase your typing speed in one week, कंप्यूटर पर टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के बेस्ट टिप्स (typing tips)

Typing tips for beginners,

How to increase your typing speed

दोस्तों आज हर किसी के पास computer है और सभी को computer की बहुत आवश्यकता है। और अगर आज किसी को Work की जरुरत है तो उसे computer and typing का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। Professional life में आगे बढ़ने के लिए कंप्यूटर और टाइपिंग का ज्ञान होना ही चाहिए। Computer typing एक ऐसी चीज है जिस पर बहुत ज्यादा लोग ध्यान नहीं देते लेकिन जब वह professional environment में कहीं काम करने जाते हैं तो उनको महसूस होता है कि जो typing speed है वह बहुत slow है। वह देखते हैं कि उनके जो आस पास के लोग हैं वह बहुत जल्दी टाइपिंग कर लेते हैं। लेकिन वह स्वयं इस काम में बहुत स्लो होते हैं। आपकी English typing speed improve करने के कुछ typing tips यहां बताने वाला हूं।
    तो आज हम बताएंगे कुछ typing tips जिनसे आप अपनी typing speed improve कर सकते है।
आप अपनी टाइपिंग स्पीड को 1 सप्ताह में दोगुना कर सकते हैं बस आपको रोजाना आधे घंटे टाइपिंग प्रैक्टिस(typing practice) करनी होगी।
इन Typing tips से आप increase typing speed to 100 Wpm तक कर सकेंगे।
यहां पर आज मैं आपको 5 ways to improve typing speed के बताने वाला हूं।

5 Ways to improve typing speed-

1. Use all fingers-



   दोस्तों टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए सबसे पहला जो तरीका है वह यह है कि टाइपिंग करते समय आपको अपने दोनों हाथों की अंगुलियों और अंगूठों का इस्तेमाल करना है। बहुत से ऐसे यूजर होते हैं जो केवल दो से तीन अंगुलियों का ही सहारा लेते हैं इसलिए उनकी typing speed slow रहती है, तो आपको ऐसा नहीं करना है। हमारी 10 की 10 अंगुलियां flexible है इनको move करे keyboard के around टाइपिंग करने के दौरान।
आप अपनी सभी अंगुलियों का प्रयोग टाइपिंग में करते हैं तो देखिए आपकी typing speed कितनी जल्दी बढ़ेगी।

2. Always keep them in home position-

      एक position होती है keyboard में जिसको हम बोलते हैं -home position. ये position शुरू होती है आपके बाएं हाथ की सबसे छोटी अंगुली A पर होनी चाहिए, उससे अगली उंगली S पर उससे अगली उंगली D पर , चौथी उंगली F पर, तथा बाएं हाथ का अंगूठा हमेशा Space पर होना चाहिए।
ठीक इसी प्रकार दाहिने हाथ की सबसे छोटी अंगुली :; पर होनी चाहिए तथा उससे बड़ी L पर अगली उंगली K पर तथा लास्ट उंगली J पर होनी चाहिए, और दोनों हाथों के अंगूठे हमेशा space bar पर होने चाहिए।

इस home position से क्या होता है कि इस पोजीशन में अपने हाथ रखने पर आपकी अंगुलियां कीबोर्ड की सभी keys को आसानी से कंट्रोल कर सकती है। इससे आप बहुत आसानी से इधर उधर की सभी keys पर आसानी से पहुंच सकते हैं। जिससे आपकी typing speed increase होती है। इस position मैं अधिक से अधिक typing practice करे।
इस typing position में type करते समय यह बात ध्यान रखे की जब किसी दूसरे अक्सर को टाइप करें तो अपनी अंगुलियों को वापस इसी पोजीशन में लाएं। मान लीजिए आप R टाइप करते हैं तो वापस आप की अंगुली F पर आ जानी चाहिए।

3. Right stroke with right finger-


     3 typing way जो सबसे इंपोर्टेंट है। सही अंगुली से सही Key press करे। किस अंगुली से कौनसी key  टाइप करनी है यह आपकी माइंड में होना चाहिए। ऎसी typing practice ज्यादा से ज्यादा करे।
दोस्तों ऊपर बताएं गए 3 ways to improve typing speed से आप अपनी typing speed increase कर सकते हैं।
Typing speed improve करने के इससे बढ़िया तरीके और नहीं हो सकते। तो बस इन 3 ways to improve typing speed को ध्यान में रखकर अधिक से अधिक typing practice करते रहिए। फिर देखिए आपकी typing speed 100wpm होती है या नहीं।
अपनी typing speed check करने के लिए online typing test दीजिए। 

4. Learn shortcut-

     ऊपर बताएं गये Three ways to improve typing speed के अलावा कुछ और भी typing tips है जिन्हे आप याद रखोगे तो आप की  आसानी से typing speed improve होगी।
Computer software में कार्य को आसान बनाने के लिए shortcut key होती है। Windows, PowerPoint,MS Office, MS Paint, MS Excel सभी में shortcut keys होती है। जो हमारे work को easy बनाती है।
Computer user को shortcut keys learn होना जरूरी है। क्योंकि यह typing को आसान बनाती हैं। जिससे आपकी typing speed increase होती है।
Shortcut keys में CUT,COPY, PASTE,REDU,ANDU, DELETE आदि keys तो हमेशा दिमाग में होनी ही चहिए। जिस सॉफ्टवेयर में आप कार्य करते हैं उसमे आप अपने अनुसार भी shortcut keys बना सकते है। इससे भी आपकी typing speed improve होती है।

5. Right posture-

     अंतिम typing tips जिसे ज्यादातर लोग avoidकरते है वो है right posture यानी आपको हमेशा typing करते समय right posture में बैठना है।
आपकी कलाइयां रेस्ट में होनी चाहिए, अंगुलियां मुड़ी हुई होनी चाहिए, कमर सीधी होनी चाहिए, नजरें डेस्कटॉप रखनी चाहिए, कीबोर्ड ज्यादा ऊंचाई पर नहीं होना चाहिए यह सभी चीजें बहुत जरूरी है जब आप टाइपिंग कर रहे होते हैं।
अगर आप right posture में typing practice करेंगे तो 💯% aap ki typing speed increase Hogi.
   दोस्तों ज्यादा से ज्यादा typing practice करते रहिए और साथ ही online typing test भी देते रहिए,अधिक typing practice से आप English typing ओर Hindi typing में दक्षता प्राप्त कर लेंगे।

तो दोस्तो ये थे  5 ways to improve typing speed के typing tips आशा करता हूं दोस्तों आपको यह typing tips पसंद आई होगी तो दोस्तों इसे अपने typing time के दौरान अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें

💖 Latest Post