02 September 2017

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग Uses of Internet in Education

शिक्षा में इंटरनेट के उपयोग (Uses of Internet in Education)-

 इन्टरनेट के उपयोगों के बारे में हम भली-भाँति जानते है और पिछली पोस्ट में हमने इसके उपयोगों के बारे में भी बताया था।लेकिन आज हम इन्टरनेट का शिक्षा (education) में क्या उपयोग है और कहाँ-कहाँ होता है इसके बारे विस्तार से जानेंगे।
पिछले 20 वर्षों में technology की बहुत ज्यादा प्रगति हुई है । जिसके दौरान डेस्कटॉप कम्प्यूटर और इंटरनेट का विकास किया गया है।
शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट के लाभ,शिक्षा में इंटरनेट के उपयोग (Uses of Internet in Education)

शिक्षा में इंटरनेट के लाभ / निम्न प्रकार है-

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट के लाभInternet benefits in education sector-

 
1.पारस्परिक क्रिया(Interactivity)-
          इन्टरनेट ऑनलाइन शिक्षा (online education)के कार्यक्रम,स्तर और विधि दोनों में पारस्परिक क्रिया प्रदान करते है।पारस्परिक क्रिया कक्षा-कक्ष में शिक्षार्थियों और प्रशिक्षकों को विचारो का आदान-प्रदान करने में समर्थ बनाती है।

2.वेब शिक्षक(The Web Teacher)-
               वेब शिक्षक(web teacher) जिसने अपनी हस्त कला को बढ़िया ढंग से सीख रखा है,उनके पास आगे बढ़ रही technology को अनुकूल बनाये जा सकने वाला हस्तानांतरित किए जाने योग्य skill और ज्ञान होगा।
ऐसे अस्थिर  हस्तान्तरित किये जाने वाले ज्ञान का लाभ स्पष्ट रूप से प्रत्यक्ष है।

3.दूरस्थ शिक्षा(Distance Learning)-
      जैसे-जैसे इन्टरनेट का खर्च घट रहा है,बहुत से यूनिवर्सिटी कक्षा के लाभों को दूरस्थ शिक्षा की व्यवस्था में लाने के ढंग ढूंढ रहे है। डिस्टेंस लर्निग (distance learning) को शिक्षा के एक औधोगिक कृत रूप में वर्णित किया गया है।जिसकी कुछ विशेषताये होती है-प्रक्रिया को बुद्धिसंगत बनाना, श्रम का विभाजन और बहु मात्रा में उत्तपन्न ।इन्टरनेट दूरस्थ शिक्षा और शिक्षण को आसान बनाता है।


4.स्वतंत्र अधिगम (Independent learning)-
       Internet स्वतंत्र रूप से सीखने के अवसर प्रदान करता है।आधुनिक वेब आधारित अधिगम और कम्प्यूटर का प्रयोग छात्रों को अनुदेशन देने के ढंग में आधारभूत परिवर्तन किये जाने का साधन प्रदान करता है।CD-ROM और कार्य पुस्तको के साथ सयुक्त किया गया बहु माध्यम अधिगम बहु माध्यमो के पूर्ण शैक्षिक सामर्थ्यों का उपयोग करते हुए किसी कोर्स की आवश्यक धारणाओं की जांच करने का प्रयास करता है।

5.योग्यताओ का प्रयोग (Moulding of abilities)-
   Internet शिक्षा प्रक्रिया(education process) के उच्च स्तर का अर्थ है-सीखने में योग्यताओ का विशिष्ट पयोग करना।

6.वेब आधारित शिक्षण और शिक्षा( web based teachings and learning)-
       जानकारी आधारित साईटो के साथ एकीकृत किये जाने पर शिक्षा की बढ़ती हुई मांग और नई तकनीकों द्वारा छात्रों की बढ़ती हुई अभिप्रेरणा को ध्यान में रखते हुए वेब आधारित शिक्षण और शिक्षा में प्रभावशीलता पर गंभीर रूप से विचार किये जाने  की आवश्यकता है।

7.ऑनलाइन शिक्षा का तीव्र विकास(Rapid Development of online Education)-
      वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा(online education) का इतनी तेजी से विकास हो रहा है कि इसका अनुसरण करना बहुत कठिन हो गया है।पूर्व अनुमान किया गया है कि योग्य ऑनलाइन शिक्षकों की भारी रूप से कमी हो गई है
इन्टरनेट द्वारा शिक्षण संस्थान अपने उन शिक्षकों को प्रशिक्षित कर सकते है और उनकी प्रतिभाओ का लाभ उठा सकते है,जो पारस्परिक व्यवस्थाओं से निव्रत हो चुके है।