02 April 2018

दांतो को मोतियों के समान कैसे चमकाये -how to make your teeth white

Tags

मोतियों के समान चमक उठेंगे आपके दांत-दांतो की सफ़ाई कैसे करें(White teeth)

    रोज सुबह और शाम टूथपेस्ट करने के बाद भी अगर आप के दांतों का पीलापन नहीं हट रहा है। तो इसकी वजह टूथपेस्ट नहीं बल्कि खानपान और ब्रुश करने से जुड़ी आपकी आदतें हैं। दांतो का पीलापन हटा देने से ही कोई दातों की सफाई नहीं हो जाती। दांतों का पीला पन सही तरीके से सफाई नहीं होने, दूषित खाने,केमिकल और कलरड फ़ूड की वजह से होता है। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने दांतों को मोतियों के सम्मान सफेद और चमकदार(white teeth)  बना सकते हैं वह भी कुछ ही समय में।
दांतो को मोतियों के समान कैसे चमकाये,सफेद दाँत,दांतो की चमक,white teeth,bright teeth,दांतो को सफ़ेद और चमकदार बनाने के तरीके,www.hinditecharea.com
 

दांतो को सफ़ेद और चमकदार बनाने के तरीके-how to make your teeth white




1. खाने के तुरंत बाद ब्रश करने की बजाय आधे -1 घंटे के बाद ही दांतो को साफ करना चाहिए जब हम खाना खाते हैं तो एसिड और शुगर प्रोडक्ट्स उत्पन्न होते हैं जो दांतो के ऊपर पाए जाने वाले इनेमल को अस्थाई रूप से कमजोर कर देते हैं ऐसे में ब्रश करने पर एनिमल और कमजोर हो जाता है।खाना खाने के तुरन्त बाद सिर्फ कुल्ला करने चाहिए।तथा सोने से पहले ब्रश करें।

2. संतरा या केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर  रगड़ सकते हैं इनमें पोटेशियम मैग्नीशियम और मग्नीज होता है। जो इनेमल की परत को बनाए रखने में मदद करता है सप्ताह में दो बार इन छिलको को दांतो पर  रगड़ कर दांतों की चमक पा सकते हैं।

3. अपनी daily diet में हरी सब्जियों के साथ सेव, गाजर,अमरुद, पपीता आदि को शामिल करें, दरअसल इन्हें खाने पर दांत के इनेमल को भी नुकसान नहीं होता और दांत साफ (clean teeth) भी हो जाते हैं।

4. दूध व दूध के उत्पादों (milk product) का भी सेवन करें, कैल्शियम के साथ ही इनसे ph स्तर बढ़ता है और इनेमल को फिर से minerals मिलते हैं जो दांतो की चमक बढ़ाने में मददगार होते हैं।



5. नमक में सोडियम और क्लोराइड की मात्रा होने की वजह से नमक दांतो का पीलापन कम करने मैं मददगार होता है teeth साफ करते वक्त पेस्ट मैं चुटकीभर नमक मिला ले और हल्के हाथों से ब्रश करें। कुछ ही दिनों में आपके दांतो के रंग में अंतर दिखाई देगा,दाँत चमक उठँगे।

6. चाय और कॉफी की वजह से दांतों पर दाग दिखाई देने लगते हैं,साथ ही इससे इनेमल की परत हटने लगती है और दांत चिपचिपे भी हो जाते हैं इससे खाने के कण उस पर चिपक जाते हैं चाय कॉफी के प्रयोग के बाद दांतो को अच्छे से साफ करना चाहिए और इसका सेवन कम करना चाहिए।

7. धूम्रपान से दांतो को सबसे ज्यादा नुकसान होता है दांतो के पीला होने के साथ ही कई बार दांतो पर काले भूरे रंग के स्थाई निशान भी पड़ जाते हैं। जिने हटाना मुश्किल हो जाता है इसलिए धूम्रपान (Smoking) का प्रयोग कम करें जिससे आपके दांत मजबूत वह चमकदार रहेंगे।

8. कोल्ड ड्रिंक्स और शुगर भी दांतो के लिए हानिकारक होते हैं अगर आप इसे पीना चाहते हैं तो लंबे समय तक थोड़ी-थोड़ी चुस्कीया लेने की बजाए इसे जल्दी से पी जाएं इसके बाद तुरंत अच्छी तरह से मुंह धो ले।इससे दाँतो को ज्यादा नुकसान नही होगा।

9. अपने दांतों का  पीलापन शीघ्र दूर करने के लिए थोड़ी से नमक में थोड़ सा सरसो का तेल मिलाकर दांतो पर रगड़े।ऐसा दिन में दो बार करे जिससे आपके दाँत चमक उठेंगे।


10.बच्चो को अधिक चॉकलेट खाने से रोकना चाहिए ज्यादा चॉकलेट का प्रयोग दांतों के लिए खतरनाक हो सकता है।

ऊपर दिए गए सभी तरीकों से आप मजबूत व चमकदार सफेद दाँत पा सकते है।

Read also-