आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपचार how to remove dark circles

Tags

आंखों के काले घेरों से बचने के उपाय How to reduce dark circles

किसी भी व्यक्ति की सुंदरता उसकी आंखों से ही छलकती है। लेकिन अगर आंखों के नीचे dark circle हो तो वही आंखें थकी-थकी वह चेहरा बुझा हुआ लगता है। और इन dark circles यानी आंखों के नीचे काले धब्बे होना कोई बड़ी बात नहीं है बस इसके लिए आपको सावधान(careful) होना जरूरी है। बस यह जानना जरुरी है कि dark circles होने के पीछे क्या कारण है।
जब हमें Problems का पता चल जाए तो उन्हें Solve करना और भी आसान हो जाता है। डार्क सर्कल होने का कोई एक नहीं, अनेक कारण होते हैं। जैसे-नींद का पूरा ना होना-अगर आप साथ 8 घंटे की नींद नहीं लेते हो तो आपकी आंखों पर तनाव रहता है। जिसके कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाते हैं। किसी तरह की एलर्जी के कारण भी आंखों के नीचे dark circles हो जाते हैं। कुछ लोगों में आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने का कारण Genetic भी हो सकता है। उनकी आंखों की Skin काफी पतली होती है। जिसके कारण Blood Vens नजर आती है। इसलिए उनकी आंखों के नीचे अन्य स्किन की तुलना में काला दिखाई देता है। और यह सिलसिला पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलता रहता है। कुछ लोग अधिक समय तक धूप में रहते हैं इसलिए उनके dark circles होने के चांस अधिक बढ़ जाते हैं। और अगर हमारी डाइट बैलेंस नहीं है उनमें विटामिंस की कमी, आयरन की कमी है तो भी डार्क सर्कल बढ़ जाते हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारी आंखों के नीचे की स्किन पतली होती जाती है। जिनके कारण dark circles नजर आने लगते हैं। और धीरे-धीरे यह गहरे होते जाते हैं। अब आपको यह जानने की जरूरत है कि आप ki आंखों के नीचे काले घेरों का क्या कारण है।

Dark circles होने के कारण व-डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपचार-How to remove dark circles

✓अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो लाइफ स्टाइल में कुछ चेंज लाइए, ताकि आपको आसानी से 7-8 घंटे की नींद मिल सके और आंखों पर तनाव उत्पन्न ना हो। और आपकी आंखों को पूरा रस मिल सके। नींद ना पूरी होने से और भी बहुत सी प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए एक 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें।
✓जंक फूड को छोड़कर न्यूट्रिशियन खाना खाए। अगर मल्टी विटामिंस सप्लीमेंट्स लेने पड़े तो जरूर ले। ताकि डार्क सर्कल से जल्द छुटकारा मिल सके।
✓सनस्क्रीन लगाए बिना धूप में न निकले।
✓आंखों को जोर-जोर से ना खुजाए।

• इनके अलावा Dark Circles से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जो बहुत ही इफेक्टिव है-
✓डार्क सर्कल को हटाने के लिए बादाम का तेल बहुत ही असरदार है रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोकर आंखों के नीचे और पलकों के ऊपर डार्क सर्कल पर बादाम का तेल लगाएं और रात भर इसे लगाए रखें। कुछ दिनों ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी स्क्रीन का कलर लाइट होने लगेगा। अगर किसी कारण आपको बादाम का तेल नहीं मिल पा रहा है तो आप 3-4 बादाम को पीसकर दूध के साथ पेस्ट बनाकर इन पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से भी आपको काफी फर्क नजर आएगा।
✓पुदीने की 5-7 ताजा पत्तियों को पीसकर डार्क सर्कल के चारों तरफ लगाए। फिर कॉटन को पानी में भिगोकर हल्के हाथों से उसे साफ कर ले। इससे आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी तनाव कम होगा धीरे-धीरे डार्क सर्कल भी कम होंगे।
✓ऑरेंज जूस (Orenge juice )को ग्लिसरीन के साथ मिक्स करके डार्क सर्कल पर लगाएं इससे डार्क सर्कल से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ में आपकी स्किन स्मूथ भी होगी और ग्लो (glow) भी करेगी।
✓टमाटर,नींबू, बेसन और चुटकी भर हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बनाइए और इसे Dark Circles पर 10 से 15 मिनट लगाए और फिर साफ कर ले दो- तीन बार ऐसा करने से आपको काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे।
✓आइस क्यूब को कपड़े में लपेटकर आंखों पर रखने से काफी ठंडक मिलेगी और सूजन कम होगी और Dark Circles
 से भी बचाव होगा।
✓काले घेरे आपकी आंखों की सुंदरता को कम ना करें इसके लिए बेहतर होगा कि आप आंखों के लिए आलू और खीरे का जूस या उनके स्लाइसेस का इस्तेमाल करें। इन्हें आप 15 से 20 मिनट तक आंखों पर लगाएं या रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको डार्क सर्कल परेशान नहीं करेंगे।
✓अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो आप उसे डेफिनेटली अवॉइड कीजिए।

   अब डाक सर्कल को कम करने के लिए ऊपर बहुत से उपाय बता दिए गए हैं लेकिन उन्हें अपने जीवन में अप्लाई आप ही करेंगे। इनकी कोई टाइमिंग नहीं है इनमें से जो उपाय आपको अच्छे लगे उन्हें आप जरूर लागू करें और अपनी आंखों की खूबसूरती को बरकरार रखे।
एक महत्वपूर्ण बात कभी भी रात को आई मेकअप रिमूव किए बिना ना सोएं।
अपने खाने का ध्यान रखिए, अपनी नींद पूरी कीजिए, धूप में सनग्लासेज के बिना मत निकलना, अधिक से अधिक पानी पीते रहिए फिर आंखों के डार्क सर्कल आपसे दूर रहेंगे और आप के मुख की सुंदरता बरकरार रहेगी।

दोस्तों इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। साथ ही हमारा फेसबुक पेज भी जरूर लाइक करें।

यह भी पढ़ें-
Health insurance करवाने से पहले जान ले यह बातें
जल्दी चर्बी घटाने के उपाय
ज्यादा कंप्यूटर चलाना कितना नुकसानदायक
दांतों को सफेद कैसे करें