23 October 2017

अधिगम का महत्व importance of learning

अधिगम का महत्व importance of learning

  अधिगम को शिक्षा के समान माना जाता है लेकिन यह वास्तव में जीवन में प्राप्त अधिगम अनुभवों का एक भाग होता है। अधिगम के महत्व को निम्न प्रकार समझा जा सकता है-
Psychology, adhigam ka mahatva, importance of learning,

1. अधिगम आवश्यक है Learning is necessary-

    अधिगम पृथ्वी पर उपस्थित सभी प्राणियों के लिए आवश्यक है और अधिगम के बिना एक जीवंत आदमी किसी काम की नहीं होती। कोई भी व्यक्ति जो अपने वातावरण को भी नहीं समझता वह मृत व्यक्ति के सम्मान है। कल्पना करो कि कोई प्राणी जन्म लेता है और खुली हवा में सांस लेना नहीं सीखता तो वह किसी भी समय मर सकता है।

2. अधिगम वृद्धि एवं विकास में सहायक Assistant in Learning Growth and Development-

     परिपक्वता और अधिगम में अंत-क्रिया के परिणाम स्वरुप ही हमारे व्यक्तित्व के सभी पक्षों -भौतिक पक्ष, गामक पक्ष, संज्ञानात्मक पक्ष, सामाजिक पक्ष, संवेगात्मक पक्ष आदि सभी का विकास होता है। परिपक्वता से हमारे शरीर का विकास होता है, परंतु अधिगम एक अर्जित व्यवहार होने के नाते इच्छित दिशा और दशा प्रदान करता है।

3. अधिगम जीवन की आवश्यकताओं को समझने में सहायक Assistance in understanding the requirements of learning life-

     अधिगम हमें जीवन की आधारभूत आवष्यकताओं का बोध कराने में सहायता करता है। और हमें ऐसे तरीके सिखाता है जिससे हम उन्हें प्राप्त कर सके तथा उन पर आधिपत्य कर सकें। एक व्यक्ति से जीवनभर हाथ से पकड़ कर कार्य नहीं करवाया जा सकता। जैसे जैसे मैं बड़ा होता है उसे यह सीखने की आवश्यकता होती है कि खाना कैसे खाना है और इसके पश्चात उसे अपना भोजन कैसे कमाना है।

4. अधिगम नए वातावरण अनुकूल करने में सहायकLearning aids in adapting new environments-

       अधिगम हमें जैसे-जैसे वातावरण में परिवर्तित होते हैं, उनके सापेक्ष परिवर्तित होने में सहायता करता है उदाहरण के लिए हम देख सकते हैं कि मरुस्थलों में भी लोगों ने वातावरण के अनुसार अपनी जीवनशैली को परिवर्तित किया है। न कि केवल उच्च या कम तापमान के अनुसार अपितु, नए लोगों, नए स्थान,नई नौकरी तथा नवीन संबंधों के अनुसार भी हमें स्वयं  समायोजित करना पड़ता है। इसमें केवल अधिगम ही हमारी सहायता कर सकता है।

5. अधिगम अधिक कुशल बनाने में सहायक Assist in making learning more efficient-

        अधिगम अधिक कुशल बनने में तथा ऊंचा स्थान प्राप्त करने में सहायता करता है। यदि आप किसी भी व्यक्ति की योग्यताओं का सार पढ़ते हो तो उसके कार्य हो की जानकारी प्राप्त करते हो क्योंकि यही सूचना आपको उसके निगम की स्थिति की जानकारी प्रदान करती है। इसके पीछे यही मान्यता है कि जितना समय आपने कुछ करने के लिए खर्च किया है उसने आपके अधिगम को बढ़ावा दिया है।

6. अधिगम गहन ज्ञान प्रदान करने में सहायक Assistant in providing profound knowledge-

         अभी हम आपको किसी भी विषय के बारे में गहन ज्ञान प्रदान करने में सहायक होता है। जो आप किताबी शिक्षा से प्राप्त नहीं कर सकते। हमें याद रखना चाहिए कि इतिहास में अधिकतर प्रसिद्ध व्यक्ति शिक्षित नहीं थे, परंतु उन्हें अपने कार्य व्यापार का पूर्ण ज्ञान या इसके पीछे प्रमुख कारण था उनका,अधिगम न की शिक्षा।
आप किसी भी व्यक्ति के बारे में अधिगम कैसे प्राप्त करते हो, यह आपको सामान्य व्यक्ति से एक नेता की स्थिति में पहुंचा सकता है।


7. अधिगम योग्यता को बढ़ाता है Enhances learning ability-

       अधिगम प्राप्त करने की आपकी योग्यता तथा इच्छा ही इस बात का निश्चय करती है कि आप अपने जीवन में क्या करोगे तथा आप को कितनी सफलता मिलेगी। आपको अपने दिन प्रतिदिन के कार्यों की पूर्ति के लिए संप्रत्यय, लोगों तथा परिस्थितियों के अधिगम का प्रयोग करना पड़ता है।

8. अधिगम अच्छे व्यक्ति बनाने में सहायकLearning helps in making good person

      जब तक हम अनुभव तथा शिक्षा प्राप्त नहीं कर लेते, अधिगम संपूर्ण नहीं हो सकता। इनमें से किसी एक की भी कमी दूसरे के प्रयोग को नकार देती है। हम नागरिक के कर्तव्य तथा अधिकारों का ज्ञान विद्यालय में प्राप्त करते हैं, परंतु अच्छी नैतिकता तथा व्यवहार अनुभव प्राप्त करने के पश्चात किया आता है। जब तक हमारे पास यह सब नहीं होगा तब तक हम अच्छे व्यक्ति के रुप में विकसित नहीं हो सकते।


इन्हें भी जाने-
अधिगम का अर्थ,परिभाषा,प्रकृति एवं अवधारणा Meaning,concept and Nature of learning
वृद्धि एवं विकास के विभिन्न सिद्धांत Principles of growth and development
बालक के वृद्धि व विकास को प्रभावित करने वाले कारक factors affecting to growth and development of child


EmoticonEmoticon