20 June 2018

तेजी से वजन बढ़ाने है तो खाएं प्रोटीन से भरपूर यह खाना Best weight gainer protein

Tags

Weight gain protein foods

आपको वजन बढ़ाना है तो अपने खाने में आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करना होगा। आज हम ऐसे ही protein युक्त आहारों की बात करेंगे जो आपका weight gain करने में काफी हेल्प करेंगे और आपका weight तेजी से बढ़ेगा। साथ ही आप protein food लेकर हमेशा fully fit भी रह सकेंगे।
वजन बढ़ाने के लिए आपके भोजन में किसी भी प्रकार की protein की कमी नहीं होनी चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।
सभी व्यक्तियों के शरीर का size व shape अलग-अलग होता है और इसके अनुसार ही हर व्यक्ति को प्रोटीन की मात्रा की जरूरत होती है। body mass index के अनुसार रोजाना प्रति किलोग्राम के अनुसार .8 से लेकर 1 ग्राम तक प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। Protein का सेवन वजन और कैलोरी इंटेक करने पर भी निर्भर करती है।
हम रोजाना 2000 कैलोरी का सेवन करते हैं तो उसमें कम से कम 600 calorie protein से मिलना चाहिए।
  हमारे शरीर में बनने वाली cells को सबसे ज्यादा protein की आवश्यकता होती है । Protein cells के लिए बहुत ही अहम पोषक तत्व है जिसकी जरूरत हमारे शरीर को रोजाना पडती है। इसीलिए हमें रोजाना अपनी diet में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए।
  शरीर में विटामिन की कमी होने से बालों और नाखूनों पर negative effect पड़ता है। Immunity कम होती है तथा रक्षा करने वाले उत्तकों का निर्माण नहीं हो पाता है। भ्रूण के विकास के लिए प्रोटीन होना बहुत ही जरूरी होता है।
वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार


प्रोटीन शरीर में किसके लिए आवश्यक है-

प्रोटीन इंसुलिन और थायरोक्सिन हार्मोन (insulin and thyroxine hormone) के लिए बहुत ही जरूरी है साथ ही प्लाज्मा,प्रोटीन, एंटीबॉडीज, हीमोग्लोबिन, ट्रिप्सिन, किरेटिन और पेप्सिन एंजाइम के निर्माण के लिए प्रोटीन आवश्यक है।



शरीर में प्रोटीन की कमी के संकेत-


✓अगर आपकी body में protein की कमी है तो आपको नींद नहीं आती। सेरोटोनिन दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है जो नींद के लिए जिम्मेदार होता है यह एमिनो एसिड से बनता है ऐसे में प्रोटीन की कमी सेरोटोनिन के निर्माण को प्रभावित करता है जिसका असर नींद पर पड़ता है।
✓बार-बार एलर्जी या अन्य रोग होना।
✓हड्डियों का कमजोर होना।
✓ज्यादातर मीठी चीजें खाने का मन करना।
✓घाव व चोट को ठीक होने में ज्यादा समय लगना।
✓शारीरिक वृद्धि ना होना।
✓वजन न बढ़ना।
उपयुक्त संकेत अगर आपकी बॉडी में दिखाई दे तो समझ जाइए कि आप में प्रोटीन की कमी है जो आपके वजन को नहीं बढ़ने दे रही। Weight gain के लिए प्रोटीन युक्त आहार लेकर इनसे बचा जा सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार Protein-rich diet for weight gain

प्लांट और एनिमल फूड प्रोटीन प्राप्त करने के लिए अहम स्रोत हैं। प्लांट फूड में प्रोटीन मिनरल्स और विटामिन के साथ फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। जबकि एनिमल फूड से इन्हें प्राप्त नहीं किया जा सकता। वेजिटेरियन ना होने पर प्लांट और एनिमल फूड का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

1. नट्स Nuts-

      बादाम, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट, काजू आदि ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन के साथ सोडियम और पोटेशियम का स्रोत होते हैं जो आपकी मस्तिष्क व शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

2. सोयाबीन Soybean-

        सोयाबीन में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाई जाती है। सोयाबीन का उपयोग खाने में रोजाना 50 ग्राम से ज्यादा ना करें। अंकुरित सोयाबीन को दूध के साथ ले यह आपका वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर साबित होगी।

3. साबुत अनाज और दाले Whole grains and pulses-

       रोजाना एक मुट्ठी साबुत अनाज व खाने में दाल का उपयोग करें इनमें कार्बोहाइड्रेट्स व प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिलती है जिससे आप एक्टिव और fully fit बने रहते हैं।
साबुत अनाज के रूप में रागी, गेहूं बाजरा कोट्स सेबी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है।


4. दूध Milk-

       दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत है साथ ही इसमें कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके वजन बढ़ाने में भी सहायक होता है।

5. फल Fruit-

       शहतूत, अमरूद, अनार, अंगूर, सेब जैसे आदि फलों के अलावा सूखे मेवे किशमिश बादाम अखरोट काजू आदि में भी प्रोटीन व विटामिन होते हैं। यह भी आपको चुस्त व fully fit बनाने के साथ साथ वेट गेन करने में भी सहायता करते हैं।

6. अंडे The eggs-

      अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है नियमित आप एक से दो अंडे खाकर अपने वजन में वृद्धि कर सकते हैं यह आपके वजन को काफी जल्दी बढ़ाने में सहायता करेंगे इन्हें आप उबालकर खा सकते हैं।

7. मांस Meat-

      शाकाहारी के अलावा अगर आप मांसाहारी चीजों पर भी ध्यान दें तो इन में भी प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है तथा इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में वजन बढ़ाने के साथ-साथ हमें फिट रखने में भी अच्छा होता है लेकिन इसका सेवन करने के बाद या पहले आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए यह पचने में भारी होता है।

8. सीड्स Seeds-

      सनफ्लावर के बीज को प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है। प्रति 100 कैलोरी में 3 पॉइंट 3 ग्राम प्रोटीन होता है। इसी तरह दिल में भी प्रोटीन का अहम रोल होता है।

इस प्रकार का protein food लेकर आप अपना weight gain कर सकते है।
एग्जाम टाइम में टेंशन कम करने के बेहतरीन तरीके
गर्मियों में सलाद खाना क्यों जरूरी है
दुबले पतले शरीर को मोटा तगड़ा कैसे बनाएं
वजन कैसे कम करें