11 April 2018

लंबाई कैसे बढ़ाएं आसान टिप्स how to increase height in Hindi

Tags

हाइट बढ़ाने के आसान तरीके height badhane ke upay


 how to increase your height in Hindi

आजकल लंबा होना हर किसी की चाहत होती है कि वह लंबा होकर एक अच्छी पर्सनालिटी का मालिक हो । कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता कि कोई उसे टिंगू, बोना,नाटा कहकर कर बुलाए। भला कोई भी बोना रहना पसंद नहीं करेगा क्योंकि सभी को लंबा वह सुडोल शरीर चाहिए। आज आपको लंबाई बढ़ाने के कुछ आसान तरीके बताएंगे जिनसे आप हाइट संबंधित सभी प्रॉब्लम को दूर कर सकेंगे। दोस्तों हमारी हाइट बढ़ने के जेनेटिक कारण होते हैं लंबा होना या बौनापन आनुवंशिक होता है। साथ ही लंबाई बढ़ाने में हमारे शरीर में हार्मोन भी होते हैं। हाइट ना बढ़ने के इसके अलावा और कोई कारण नहीं हो सकते।
तो सबसे पहले आप अपने बौनेपन का या लंबाई ना बढ़ने के कारण का पता लगाइए। इसके बाद ही आप हाइट बढ़ाने के बारे में सोचें।
दोस्तों आज हम आपको हाइट बढ़ने का एक सिंपल सा फॉर्मूला बता रहे हैं। इस फार्मूले से आपकी हाइट तो बढ़ेगी ही साथ ही आपको health related कोई भी परेशानी नहीं होगी। तो आइए जानते हैं इस फार्मूले को।
FORMULA=RED
R=Reason. सबसे पहले यह पता करो कि आपकी हाइट क्यों नहीं बढ़ रही है। आपको उस कारण को दूर करना होगा।
E=exercise हाइट बढ़ाने में एक्सरसाइज का बहुत ही important role है इसलिए आपको height increase करने वाली एक्सरसाइज का पता होना चाहिए।
D=diet दोस्तों डाइट हाइट बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी है। Diet directly or indirectly बहुत ही आवश्यक है हमारी body growth के लिए।
 लंबाई कैसे बढ़ाएं आसान टिप्स how to increase your height in Hindi


लंबाई ना बढ़ने के कारण-Due to not increasing the length-

  वैसे तो लंबाई ना बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन मुख्य रूप से scientific reason बताने वाले हैं।
1. अनुवांशिक (genetic)-
       लंबाई बढ़ना या नहीं बढ़ना आनुवंशिकी पर निर्भर करता है। आपकी लंबाई आपके माता-पिता पर निर्भर करती है। विज्ञान के अनुसार लंबाई बढ़ाने में 70 से 80% योगदान जींस का होता है। आनुवंशिक गुणों ( Genetic Properties) के कारण ही यह लक्षण एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में जाते हैं। अथार्त आपके माता-पिता की लंबाई कम है तो आपकी लंबाई भी कम ही होगी। अगर आपके माता-पिता की लंबाई ज्यादा है तो आप भी ज्यादा लंबाई के होंगे।

2. पोषण nutrition-
       पोषण भी height increase करने में कारगर सिद्ध होता है। आपके माता-पिता की लंबाई अधिक होने के बावजूद भी आपकी लंबाई नहीं बढ़ रही है तो इसका सीधा संबंध आपके पोषण से है। क्योंकि आप जो पोषण ले रहे हैं उसमें आवश्यक पोषक तत्व नहीं है।
आप अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन को सम्मिलित करें। जिस खाने में यह सभी चीजें पाई जाती है उन्हें हम संतुलित भोजन (Balanced food)  कहते हैं। अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो आप को संतुलित खाना खाना होगा जिसमें सभी पोषक तत्व मौजूद हो।

3. जल water)-
      लंबाई कम रहने का तीसरा कारण जल की कमी है। क्योंकि जल शरीर के पाचन तंत्र को सुचारु रुप से चलाएं रखता है। शरीर में पानी की कमी रहने के कारण हमारा पाचन तंत्र ठीक से कार्य नहीं करता है जिन से अनेक रोग हो जाते हैं रोगों के हो जाने से आपकी लंबाई पर असर पड़ता है।

4. हार्मोन के असंतुलन के कारण-
       दोस्तों हाइट ना बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण हमारे हार्मोन में असंतुलन का होना है। दरअसल हार्मोन ही हमारी लंबाई को बढ़ाते हैं। जिनमें पीयूष ग्रंथि से निकलने वाला पिट्यूटरी हार्मोन मुख्य है।
हार्मोन मे असंतुलन होने का कारण हमारे खान पान से होता है अगर आप शराब या किसी भी प्रकार का धूम्रपान करते हैं तो आपके हार्मोन में गड़बड़ी हो सकती है जिसके कारण आपकी हाइट नहीं बढ़ पाती।

लंबाई बढ़ाने के उपाय Measures to increase length

   वैसे तो लंबाई हमारी उम्र के साथ-साथ बढ़ती रहती है और यह किशोरावस्था के अंत तक बढ़ती है। 18 साल के बाद लंबाई बढ़ना लगभग रुक जाता है। अगर आप कुछ विशेष प्रकार की एक्सरसाइज करें तो 18 वर्ष की आयु के बाद भी आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं।
हाइट बढ़ाने की कुछ बेस्ट एक्सरसाइज यहां पर बताई जा रही है जिन्हें आप आजमा कर हाइट बढ़ा सकते हैं।

1. पाइप के सहारे लटकना-
      दोस्तों इस एक्सरसाइज में आपको किसी पाइप या किसी पेड़ की टहनी को पकड़ कर लटकना है और अपने पैरों को फटकारना है ऐसा आप 4 से 7 मिनट तक कर सकते हैं। इससे हमारा शरीर नीचे की तरफ गुरुत्वाकर्षण के कारण खींचेगा जिससे धीरे-धीरे आपके शरीर में वृद्धि होने लगेगी। ऐसा करने से आपको 1 दिन में एहसास नहीं होगा परंतु कुछ ही दिनों में रिजल्ट दिखने लगेगा।
बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप अपने पैरों के नीचे वजन बांध कर लटके।

2. स्विमिंग (Swimming)
      हाइट बढ़ाने में स्विमिंग भी कारगर सिद्ध होती है। स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें पूरी बॉडी वर्क करती है। स्विमिंग करने से मसल्स में वृद्धि होती है। इसलिए कुछ घंटे वह सप्ताह में 4 दिन स्विमिंग करने से हाइट बढ़ने में अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। इसलिए आप स्विमिंग जरूर करें और आज से ही शुरुआत करें। अगर आपको स्विमिंग नहीं आती है तो पहले जरूर सीख ले।

3. Stretching yoga-
      योगा में जितने प्रकार की भी एक्सरसाइज होती है उनमें सभी में स्ट्रेचिंग होती है। योगा आपको बॉडी स्ट्रेच करने को कहता है। तो आप किसी भी योगा ट्रेनर की मदद से योगा स्टार्ट कर सकते हैं। Height increase करने के लिए।
कुछ stretching exercise बता रहे हैं जो आपकी height increase करने में मदद करेंगे।
1. Cobra stretch         2. Forward spine stretch.     3. Forward bend stretch
दोस्तों की तीनों stretching exercise बहुत ही अच्छी है आपकी height increase के लिए।

4. Sports
      Exercise का मतलब यह नहीं कि जिम में जाकर ही एक्सरसाइज करें या किसी प्रकार का योगा करें इनके अलावा भी Sports में कई खेल है जो की एक्सरसाइज में आते हैं। जैसे वॉलीबॉल फुटबॉल कबड्डी आदि।
इन खेलों को नियमित रूप से खेलने पर आपके शरीर के सभी पार्ट्स कार्य करते हैं जो आपकी height increase करने में हेल्प करते हैं।
वॉलीबॉल व फुटबॉल हाइट बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद खेल हैं।

5. रस्सी कूदना- (skipping a rope)
      यह बहुत ही कारगर एक्सरसाइज है हाइट बढ़ाने करने के लिए।
रस्सी कूदने की आप 4 Sets बनाएं। और हर सेट में 20 से 25 repetition कीजिए आपको रिजल्ट जल्दी मिलेगा।
यह सभी एक्सरसाइज नियमित रूप से करने पर आप अपनी हाइट में वृद्धि जल्द ही देख सकेंगे।

उपयुक्त सभी exercise के साथ साथ आपको एक अच्छी डाइट भी लेनी है इस डाइट में आप ब्रोकली, शलजम, पत्ता गोभी, पालक व बींस इनमें सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को अच्छी लंबाई देते हैं। इनको आप नियमित रूप से अपने खाने में शामिल करें और देखें अपनी लंबाई में फर्क।