बीमा क्या है? | भारत में बीमा के प्रकार | What is Insurance? | Types of Insurance in India

बीमा क्या है? (What is Insurance?)

Insurance एक व्यक्ति और insurance company के बीच एक कानूनी समझौता है, जिसके तहत बीमाकर्ता एक राशि (प्रीमियम) के लिए आकस्मिकताओं के खिलाफ वित्तीय कवरेज बीमा राशि प्रदान करने का वादा करता है। आजकल उपलब्ध विभिन्न प्रकार की insurance policies को मोटे तौर पर दो भागो में बांटा जा सकता है:-

    सामान्य बीमा (General Insurance)
    बीमा (Life Insurance)

बीमा क्या है? | भारत में बीमा के प्रकार | What is Insurance? | Types of Insurance in India
भारत में  बीमा (Insurance) के प्रकार निम्नलिखित हैं:

1. सामान्य बीमा (General Insurance)-

  भारत में निम्न कुछ प्रकार के General Insurance निम्नलिखित हैं:-
    स्वास्थ्य बीमा Health Insurance
    मोटर बीमा Motor insurance
    गृह बीमा Home Insurance    
    अग्नि बीमा Fire Insurance    
    यात्रा बीमा Travel Insurance 


2. जीवन बीमा (Life Insurance)-

विभिन्न प्रकार के Life Insurance हैं। भारत में उपलब्ध Life Insurance योजनाओं के सबसे सामान्य प्रकार निम्न हैं:
    टर्म लाइफ इंश्योरेंस (Term Life Insurance)
    संपूर्ण जीवन बीमा (Whole Life Insurance)
    बंदोबस्ती योजनाएं (Endowment Plans)
    यूनिट-लिंक्ड बीमा योजनाएं (Unit-Linked Insurance Plans)
    बाल योजनाएं (Child Plans)
    पेंशन योजनाएं (Pension Plans)

1. जनरल इन्सुरेन्स (General Insurance) क्या होता है-

      General insurance policies ​​ Insurance के प्रकारों में से एक हैं जो policyholder की death के अलावा अन्य नुकसान के खिलाफ Insurance राशि के रूप में कवरेज प्रदान करती हैं। कुल मिलाकर, general Insurance में विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसियाँ शामिल होती हैं जो bike, car, home, health और इसी तरह की देनदारियों के कारण होने वाले नुकसान के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं। इन विभिन्न प्रकार की General Insurance पॉलिसियों में निम्न शामिल हैं:-

(i) गृह बीमा (Home Insurance)-

    जैसा कि नाम से ही पता चलता है, एक Home Insurance पॉलिसी किसी भी भौतिक रूप से विनाश या क्षति के खिलाफ आपके घर की सामग्री और संरचना को व्यापक सुरक्षा प्रदान करती है। दूसरे शब्दों में बात करें तो , Home Insurance किसी भी प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदा, जैसे आग, भूकंप, बवंडर, चोरी और डकैती के खिलाफ कवरेज प्रदान करेगा।

(ii) स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance)-

Health Insurance एक प्रकार की बीमा पॉलिसी है जो चिकित्सा देखभाल के कारण होने वाले खर्चों को कवर करती है। Health Insurance योजनाएं किसी बीमारी या चोट के इलाज के लिए भुगतान की गई राशि का भुगतान या प्रतिपूर्ति करती हैं। विभिन्न प्रकार के Health Insurance विभिन्न चिकित्सा देखभाल खर्चों को कवर करते हैं।
यह आमतौर पर इसके खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है:-

(ए) अस्पताल में भर्ती
(बी) गंभीर बीमारियों का उपचार
(ग) अस्पताल में भर्ती होने के बाद चिकित्सा बिल
(घ) डेकेयर प्रक्रियाएं 


(iii) मोटर बीमा (Motor insurances)-

Motor insurances एक प्रकार का बीमा है जो आपकी बाइक या कार के दुर्घटना में शामिल होने की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करता है। भारत में विभिन्न प्रकार की Motor insurances पॉलिसियों में शामिल हैं:
1) कार बीमा (
Car Insurance):- व्यक्तिगत रूप से स्वामित्व वाले चार पहिया वाहन इस योजना के अंतर्गत आते हैं। विभिन्न प्रकार के कार बीमा - तृतीय-पक्ष बीमा और व्यापक कवर नीतियां।
2) बाइक बीमा (Bike
Insurance):- ये मोटर बीमा के प्रकार हैं जहां व्यक्तिगत रूप से स्वामित्व वाले दोपहिया वाहन दुर्घटनाओं के खिलाफ कवर किए जाते हैं..

(iv) अग्नि बीमा (Fire insurance)-

      Fire insurance पॉलिसी विभिन्न प्रकार के insurance कवरेज हैं जो आग लगने के कारण हुए किसी भी नुकसान की भरपाई सम एश्योर्ड के साथ करते हैं। इस प्रकार की insurance पॉलिसियां ​​आमतौर पर व्यक्तियों और कंपनियों दोनों को आग के कारण व्यापक क्षति होने के बाद अपने स्थानों को फिर से खोलने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण मात्रा में कवरेज प्रदान करती हैं। इस प्रकार के बीमा में युद्ध जोखिम, उथल-पुथल, दंगों के नुकसान को भी कवर किया जाता है।

(v ) यात्रा बीमा (travel insurance)-

       जैसा कि नाम से पता चलता है, travel insurance एक प्रकार की वित्तीय सुरक्षा है जो आपको और आपके प्रियजनों को भारत या विदेश में किसी भी स्थान पर जाने के दौरान सुरक्षा प्रदान करती है। चाहे आप अकेले यात्रा कर रहे हों या अपने प्रियजनों के साथ, travel insurance कवरेज यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपकी travel शांतिपूर्ण हो।
travel insurance पॉलिसी कवरेज आपकी यात्रा के दौरान आपके सामने आने वाली किसी भी समस्या का ख्याल रखती है जैसे-  सामान का नुकसान, उड़ान रद्द करना, पासपोर्ट का नुकसान, व्यक्तिगत और चिकित्सा आपात स्थिति। 


 2. Life Insurance-

    Life insurance योजनाएं पॉलिसीधारक की मृत्यु या विकलांगता जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के खिलाफ कवरेज प्रदान करती हैं। वित्तीय सुरक्षा के अलावा, विभिन्न प्रकार की Life insurance पॉलिसी हैं जो पॉलिसीधारकों को विभिन्न इक्विटी और डेट फंड विकल्पों में नियमित योगदान के माध्यम से अपनी बचत को अधिकतम करने की अनुमति देती हैं।

आप जीवन की अनिश्चितताओं से अपने परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक जीवन बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं। पॉलिसी कवरेज में एक बड़ी राशि शामिल होती है, जो आपके प्रियजनों को देय होती है यदि आपको कुछ भी होता है। आपके पास वित्तीय आवश्यकताओं के आधार पर
Life insurance पॉलिसी की अवधि, कवरेज राशि और भुगतान विकल्प चुनने का लचीलापन है। 

(i) टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान-

     Term Life Insurance Plans का सबसे शुद्ध और सबसे किफायती रूप है, जिसमें आप एक विशिष्ट अवधि के लिए उच्च जीवन कवर का विकल्प चुन सकते हैं। आप कम प्रीमियम का भुगतान करके Term Life Insurance Plans के साथ अपने परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं (टर्म इंश्योरेंस प्लान में आमतौर पर कोई परिपक्वता मूल्य नहीं होता है, और इस प्रकार, अन्य जीवन बीमा उत्पादों की तुलना में प्रीमियम की कम दरें प्रदान करते हैं।)

यदि पॉलिसी अवधि के भीतर आपको कुछ होता है, तो आपके प्रियजनों को चुने गए भुगतान विकल्प के अनुसार सहमत बीमा राशि प्राप्त होगी (कुछ Term Life Insurance Plans कई भुगतान विकल्प भी प्रदान करते हैं)

 (ii) संपूर्ण जीवन बीमा योजनाएं (Whole life insurance plans)-

      Whole life insurance plans, जिसे 'पारंपरिक' life insurance योजना के रूप में भी जाना जाता है, बीमित व्यक्ति के संपूर्ण जीवन के लिए कवरेज प्रदान करती है, किसी अन्य जीवन बीमा साधन के विपरीत जो विशिष्ट वर्षों के लिए कवरेज प्रदान करता है।

जबकि एक संपूर्ण
life insurance योजना मृत्यु लाभ का भुगतान करने की पेशकश करती है, योजना में एक बचत घटक भी होता है, जो पूरे पॉलिसी अवधि में नकद मूल्य अर्जित करने में मदद करता है। संपूर्ण life insurance पॉलिसी की परिपक्वता आयु 100 वर्ष है। यदि बीमित व्यक्ति परिपक्वता आयु से अधिक जीवित रहता है, तो संपूर्ण जीवन योजना परिपक्व बंदोबस्ती बन जाएगी।

 (iii) बाल योजनाएं (Child plans)-

      Child plans एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी है जो आपकी अनुपस्थिति में भी आपके बच्चे के जीवन लक्ष्यों जैसे उच्च शिक्षा और विवाह को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने में आपकी मदद करती है। दूसरे शब्दों में, Child plansबचत और बीमा लाभों के संयोजन की पेशकश करते हैं जो सही उम्र में आपके बच्चे की भविष्य की जरूरतों के लिए वित्तीय योजना बनाने में आपकी सहायता करते हैं।
मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम का इस्तेमाल आपके बच्चे की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

(iv) पेंशन योजनाएं (Pension plan)-

     Pension plan, जिसे सेवानिवृत्ति योजना के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार की निवेश योजना है जो आपको अपनी बचत के एक हिस्से को एक विस्तारित अवधि में जमा करने में सहायता करती है। अनिवार्य रूप से, एक पेंशन योजना आपको सेवानिवृत्ति के बाद की वित्तीय अनिश्चितताओं से निपटने में मदद करती है, यह सुनिश्चित करके कि आप अपने काम के वर्षों के बाद भी आय का एक स्थिर प्रवाह प्राप्त करते रहें।

दूसरे शब्दों में, एक
Pension plan आपको सेवानिवृत्ति के बाद के अपने जीवन के लिए एक वित्तीय तकिया बनाने की अनुमति देती है, जिसमें आप अपनी सेवानिवृत्ति तक नियमित रूप से एक विशिष्ट राशि का योगदान करते हैं। इसके बाद, संचित राशि आपको नियमित अंतराल पर वार्षिकी या पेंशन के रूप में वापस कर दी जाती है।

विभिन्न प्रकार के बीमा के कर लाभ (Tax Benefits of Insurance)-

     विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा योजनाओं के प्रीमियम के लिए भुगतान की गई राशि कर-कटौती योग्य है
1. आयकर 1981 की धारा 80 सी के तहत, सभी प्रकार की जीवन बीमा योजनाओं के लिए देय प्रीमियम 1.5 लाख रुपये तक कर-कटौती योग्य है
2. आयकर 1981 की धारा 80डी के तहत, सभी प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के लिए देय प्रीमियम कर-कटौती योग्य है, जो स्वयं, पत्नी और बच्चों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये और 60 वर्ष से कम आयु के माता-पिता के लिए अतिरिक्त 25,000 के अधीन है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए कर बचत 50,000 रुपये और माता-पिता वरिष्ठ नागरिक होने पर 50,000 रुपये तक जा सकती है। कुल कटौती 1 लाख तक जा सकती है... 

यह भी पढ़ें-



और नया पुराने