30 April 2018

इन्टरनेट के क्या-क्या लाभ है,इन्टरनेट की विशेषताएँ /इन्टरनेट के फायदे Uses of Internet


इन्टरनेट के लाभ/इन्टरनेट की विशेषताएँ/इन्टरनेट के फायदे

Internet Benefits / Internet Features / Internet Benefits


आज का युग Internet का युग है। वर्तमान युग को तकनीकी क्रांति का युग कहा जा सकता है। वर्तमान में जितनी तेजी से तकनीकी का विकास हुआ है,उतना पहले कभी नही हुआ।
आज इन्टरनेट का प्रयोग हर क्षेत्र में किया जाता है। Internet की मुख्य विशेषताये निम्न है।
Uses of Internet,internet के उपयोग

1.मनोरंजन का स्रोत (Source of Entertainment )-

इन्टरनेट मनोरंजन का विस्तृत क्षेत्र है। यहाँ एंटरटेनमेंट के बहुत से साधन है जैसे-Games,Videos,Audio,Images & Movie's आदि ।इन मनोरंजन के साधनों से बहुत से लोग अपना ज्यादातर समय इन्टरनेट पर बिताते है।

2.पारस्परिक सम्प्रेषण (Interactive Communication)-

इन्टरनेट के जरिये परस्पर और शीघ्र सम्प्रेषण सम्भव है।इंटरनेट Communication का सबसे तेज,विश्वसनीय और सस्ता (Cheapest) साधन है।इन्टरनेट के जरिये लोग अपने विचारों का आदान- प्रदान करते है।
इन्टरनेट पर communication  Audio, Video, Text आदि के माध्यम से संभव होता है।


3.सीधा संपर्क (Direct Contact)-

    इन्टरनेट के विकसित होने से ग्राहकों और संगठनों के बीच सीधा संपर्क संभव हो गया है।विशेष रूप से सर्विस उद्योग में।
शेयरो का क्रय-विक्रय,विशिष्ट विषयो के सम्बन्ध में विशिष्ट website download करने जैसे कार्य आसानी से इंटरनेट पर  उपलब्ध होते है।

4.ऑन लाइन शॉपिंग (online shopping)-

     इन्टरनेट पर आज बहुत सी वेबसाइट ऐसी है जिन पर हम घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।और अपनी जरुरत के अनुसार कोई सम्मान को खरीद सकते है। यहाँ पर उचित डिस्काउंट पर सामग्री मिल जाती है।
इन्टरनेट से वस्तुओं को खरीद व बेच सकते है।इन्टरनेट पर वस्तु खरीदने की प्रक्रिया काफी आसान है पहले हम वस्तु का आर्डर दे सकते है।जैसे-Laptops,Computers,mobile,books,cloths,dvd,software & furniture etc.


5.रोजगार के अवसर ( Employment opportunities)-


  इन्टरनेट सभी के लिए रोजगार का साधन भी है यह सभी को रोजगार प्रदान करता है।इंटरनेट के माध्यम से हम उन कंपनियों को अपना बायोडाटा (Biodata)  भेज सकते है जिनमे हम नोकरी करना चाहते है।
और जिन बन्दों में टेलेंट होता है  वो E-mitra, YouTube, blogging,pnl online teaching आदि के माध्यम से भी अपनी कमाई कर सकते है।

6.इंटरनेट पर व्यापार ( Business on the internet)-

  इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स इन्टरनेट (Electronic Commerce Internet) की प्रक्रिया है जहाँ सभी प्रकार के  व्यापारिक कार्य किये जाते है। जैसे-वस्तुओं के लिए ऑनलाइन आर्डर करना,अनुमानित कीमत लगाना,खरीद आर्डर,माल के स्टॉक और निष्पादन की जानकारी,बिलो का भुगतान,व्यापारिक दस्तावेजो का आदान प्रदान आदि।

7.शिक्षण (education)-

    आज कल बहुत से शिक्षक और छात्र अपनी शिक्षा सम्बन्धी समस्या को इंटरनेट के माध्यम से दूर करते है। self study करने वाले तो पूरी तरह से ही इन्टरनेट पर निर्भर रहते है।
इन्टरनेट पर बहुत से tution classes, tutorials,Notes आदि मौजूद है।साथ ही यू ट्यूब पर भी शिक्षा सम्बन्धी अनेक प्रकार के चेन्नल मौजूद है।

8.इन्टरनेट सेवाएँ (Internet Services)-

                 Internet पर बहुत सी सेवाएं available है जिनमे वर्ल्ड वाइड वेब,web page,web browser, Search Engine, Email ,Net surfing आदि internet सेवाएं शामिल है।

9 अन्य (Other)-
    उपर्युक्त कार्यो के अलावा Internet का प्रयोग Education, bank, Hospitals, media, स्मार्ट क्लास,अनुसंधान आदि क्षेत्रों में भी अधिकता से किया जाता है।

Read also:-