20 February 2018

बिना कोचिंग के एग्जाम में कैसे सफल हो How to crack competitive exam without coaching

How to crack competitive exam without coaching

       Dosto आप किसी भी stream से हो सकते हैं, यह जरुरी नहीं है कि competitive exams pass करने के लिए अगर हम arts के student nahi hai, तो Humse nahi ho sakega.आप science, commerce, arts ya Kisi bhi stream se ho sakte hai, Jo equivalent ho registration ki degree ke liye. Uske baad यह भी जरूरी नहीं है कि आपके पास पैसे है या नहीं, आप coaching ले रहे हैं या नहीं, क्योंकि जितने भी toppers की interview मैंने देखे हैं उनमें से एक भी topper ने यह बात नहीं कही की coaching का लेना इतना important है, हां उन्होंने यह बात जरूरी कही की जरूरत पड़ सकती है आपको, लेकिन पैसों की कोचिंग ले यह आवश्यक नहीं है। अगर आप coaching लेना चाहते हैं तो YouTube पर बहुत से videos chapter wise mil Jate Hain. Agar aapko mathematics, science, reasoning me koi problem hai to aap aasani se YouTube par samajh sakte hain.

दोस्तों अब बात करते हैं पढ़ने की, Kyunki Log Kehte Hain ki aap ko competition ki exam pass karne ke liye आपका study time कम से कम 10-12 घंटे प्रतिदिन होना चाहिए। लेकिन ज्यादा time study करने से कोई टॉप नहीं करता या पास नहीं करता। UPSC या SSC, बहुत से लोग ऐसे हैं जो 12 घंटे time study करके भी पास नहीं हो पाते। 
में आपको ये सलाह दूंगा कि आप ज्यादा मत पढ़िए, बस regular आप 5-6 घंटे या ज्यादा से ज्यादा 7 घंटे Study कर लीजिए (best time to study), लेकिन जो भी पढ़े उसे details में पढ़ें। चाहे आप coaching में हो या self study कर रहे हो लेकिन topic की गहराई में जाए।
अब दूसरी बात कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हर बार books change करते रहते हैं। यार इस राइटर की बुक अच्छी है, इस writer की maths book अच्छी है, यह वाली बुक अच्छी है,वह वाली बुक अच्छी है यह आपकी गलत सोच है। आपके पास जो बुक है वह बेस्ट है बस कामयाबी आपको जब मिलेगी तब आप topic की गहराई में जाएंगे। अगर आप उसी बुक्स की गहराई में जाकर study कर रहे हैं तो आपको success अवश्य मिलेगी।
अलग-अलग बुक्स पढ़ने से अच्छा है कि आप एक ही बुक को तीन बार अच्छे तरीके (good ways) से पढ़ें तो यकीन मानिए आपकी सफलता(success) को कोई नहीं रोक सकता।
      इस बुक से जो भी आप पढ़ रहे हैं उससे आप notes भी बनाते जाइए, अपने नोट्स को maintain रखिए, नोट्स अच्छी राइटिंग में हो यह जरूरी नहीं है लेकिन जब आप दोबारा पेज को पलटे तो आपको समझ आने चाहिए। और अपनी नोट्स को सुरक्षित जगह पर रखें क्योंकि exams के निकट बुक से ज्यादा आपको,इन्हें ही पढ़ना है। कम समय के लिए नोट्स बेस्ट होते हैं।
अगर आप यह सोच कर रह जाएंगे कि यार मेरा यह अटेंप्ट नहीं हो पाया या मैं एक subject में रह गया या मेरा interview clear नहीं हुआ, मेरा रिटर्न रह गया। इन सब की वजह से आप मुंह मोड़ लेंगे तो यह बहुत बड़ी असफलता है आपके लिए। अगर आपके 1-2 अटेंप्ट हो भी चुके हैं तो कोई बात नहीं, लगे रहिए।
आपको निराश नहीं होना है क्योंकि-

'असफल होने का मतलब यह नहीं है कि आप फेल हो गए हैंइसका मतलब यह है कि आप अभी तक उस कार्य में सफल नहीं हुए हैं।'

Time management बहुत जरूरी है और आज के टाइम पर जरूरी नहीं कि आप student हैं आप profession में भी हो सकते हैं उसके साथ आप examination clear करने की सोच रहे होंगे। तो time table बनाना बहुत ही मुश्किल रहता है (time management for Students) लेकिन क्या आप यह कर सकते हैं कि मुझे 7 घंटे पढ़ना ही है 10 दिन 20 दिन, इस तरीके से चलिए कि मुझे 7 घंटे पढ़ना ही है किस time study कर रहा हूं, कितने time study कर रहा हूं यह फर्क नहीं पड़ता। लेकिन जैसे ही आप 10-15 दिन निकाल लेंगे आपको खुद को समझ में आ जाएगा की time table क्या है, मैं किस तरीके से चल रहा हूं। मेरा time management क्या है।
लेकिन लगे रहिए इसमें ज्यादा मत पढ़िए, कम पढ़िए लेकिन जो भी पढ़े उसे डिटेल में पढ़े। यह वाला अटेंप्ट नहीं दे पाए कोई बात नही, अगला अटेंप्ट देंगे लेकिन जब भी देंगे best देंगे। क्योंकि self confidence बहुत बड़ी चीज होती है अपने आप पर भरोसा रखिए। और अपने आप से कहीए कि मैं जो यह अटेंप्ट देने जा रहा हूं क्या मैं पूरा तैयार हूं,नहीं हूं तो कोसिए मत, फिर से मेहनत करिए,आगे पढ़िए और होगा कैसे नहीं, ऐसी कौन सी चीज है जो हमसे छूट गई।
अगर आपका कोई weak subject है तो यह जरूरी नहीं कि वह अच्छा नहीं बनेगा आप मेहनत करते रहिए आपको वही subject अच्छा नहीं लगने लगेगा।
क्योंकि toppers कहते हैं कि टॉप करने के लिए पढ़ना जरुरी नहीं है, जुनून जरूरी है क्योंकि जिनके पास जुनून है 50% काम तो वह वही कर जाते हैं। आप कुछ सब्जेक्ट में कमजोर हो सकते हैं यह महत्वपूर्ण नहीं है। जो टाइम हम दे रहे हैं क्या वह सही से दे रहे हैं।
कोई चीज 3 घंटे में समझ में नहीं आ रही तो 6 घंटे में समझ में आएगी,ऐसा भी क्या जो समझ में ही नहीं आएगी।

Best Exam Tips-

कुछ आसान टिप्स जिनसे competitive exam clear कर सकेंगे।
1.Revision-कुछ नया पढ़िए या न पढ़िए, लेकिन जो पढ़ा है उसका रिविजन अवश्य करें। रीजन पर अधिक से अधिक ध्यान दें।
2. अपने आप में एक Regularity जरूर रखिए। और जितना हो सके उतना मॉडल टेस्ट पेपर (model test paper) सॉल्व करें। आप जितने ज्यादा टेस्ट पेपर सॉल्व करेंगे आपके सक्सेस होने के उतने ही चांस बढ़ते जाएंगे।
3. सप्ताह में आप कम से कम तीन टेस्ट पेपर (test paper)अवश्य देवें जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा व कमजोरियां आपको समझ में आएंगी।
मुझे पता है कि आप यह सभी चीजें जानते होंगे लेकिन आपको जानना नहीं समझना व apply करना है। तो इसे आप अप्लाई करिए, दुनिया क्या कहती है क्या नहीं, आप इसे छोड़एं। और उन सबके लिए एक बात हमेशा मन में रखिए कि 'मेरे अकेलेपन का मजाक उड़ाने वालों, जरा यह तो बताओ कि जिस भीड़ में तुम खड़े हो उसमें कौन तुम्हारा।'
तो इसमें कोई किसी का नहीं है 'अगर तुम अच्छे हो तो दुनिया तुम्हें अच्छा कहेगी।'और जिस दिन तुम कुछ ना बन पाए तो दुनिया तुम्हें कोसेगी।
तो दो-तीन साल कोसने दीजिए जब आप अच्छा बन जाएंगे तो आपका नाम हर कोई लेगा। फिर आपकी पहचान नाम और काम दोनों से होगी।
तो दोस्तों पोस्ट आपको अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें। धन्यवाद!
यह भी पढ़ें-
ऑनलाइन बिजनेस करना है तो यह देखें
लाइफ को आसान बनाएंगे यह टूल्स
Gmail अकाउंट कैसे बनाएं
Long time study कैसे करें


EmoticonEmoticon