20 May 2018

IPL से टीम मालिक करोड़ो रूपए कैसे कमाते हैं IPL business model

Income source of IPL

दोस्तों लोगों में IPl का इतना क्रेज है कि जब IPL चलता है तो बड़ी-बड़ी Movies की dates भी delay कर दी जाती है। क्योंकि जब entertainment की बात आती है तो ipl एक नंबर पर आता है। हमें पता है ipl हर साल April and May मैं खेला जाता है। जिसमें हर एक team India के किसी state या City को Represent करती है। टीम की फ्रेंचाइजी या owners players को खरीदने के लिए करोड़ों रुपए खर्च करते हैं। Owners खिलाड़ी के लिए करोड़ों रुपए खर्च इसलिए करता कि वह उनकी टीम के लिए best performance कर सके और tournament जीता सके। क्या आपने कभी सोचा है कि आईपीएल में जीतने वाली टीम को कितने रुपए मिलते हैं। IPL tournament जीतने वाली  team को 15 करोड़ रूपए मिलते है, तो वो इतनी सारी cost कहां से recover कर पाते है।
आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे। कि ऐसे कोनसे sources है जिनसे ipl franchise paise Kamate hai.
IPL business model,how do ipl team owners make money

IPL business model क्या है?

Ipl में पैसे कमाने के three sources है-
1. Marketing benefit
2. Central revenue
3. Local revenue

इन तीनों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Marketing benefit-

        सबसे पहले आता है marketing benefit. दोस्तों हम देखते हैं कि IPL के टाइम पर television and online platform पर बहुत सी advertisement आती है। जिनमें कई  famous IPL player को दिखाया जाता है। तो franchises team ya players को दूसरी company को ads या promotion के लिए बेच सकती है। उससे जो पैसा मिलता है वह उस players को नहीं बल्कि team franchise को मिलता है जिससे वह player खेल रहा होता है।

2. Central revenue-

      IPL मैं पैसे कमाने का दूसरा source Central revenue है। IPL सबसे ज्यादा पैसे Central revenue से कमाता है। इसमें दो चीजें होती हैं।

(A) broadcasting.       (B) sponsorship


(A) Broadcasting में TV channels and online channels को IPL live streaming करने के लिए उसके rights purchase करने पड़ते हैं। इसके बदले में वह BCCI को कुछ money pay करते है।
जब IPL start हुए थे तब Sony TV networks ने इसके Rights 10  साल के contract पर खरीद लिए थे। अब इसके 10 साल पूरे हो चुके हैं अब ipl का 11वा season चल रहा है। अब इसके broadcasting rights को star india ने 5 साल के contract पर खरीद लिया है। करीब 16350 करोड रुपए में।
यह सारा पैसा franchise के बीच बराबर बांट दिया जाता है।
अब आप सोच रहे होंगे कि tv पर ipl match दिखाने के लिए इतने सारे पैसे क्यों। जैसा कि हमने बताया ipl बहुत ही popular है। बहुत सारे लोग इन्हें tv और internet पर देखते हैं। इसलिए कंपनी अपने product की marketing karne ki liye advertisement चलाती है। यह advertisement match के दौरान हर Over के बाद दिखाया जाता है। अपने advertisement के लिए चैनल को पांच से 10 लाख रुपए देती है। इस तरह चैनल भी करोड़ों रूपए कमाता है।

(B) sponsorship भी कई प्रकार की होती है। एक होता है title sponsorship आपने नोटिस किया होगा जब ipl की शुरुआत हुई थी तब ipl का टाइटल था DLF IPL, 13 मैं आया Pepsi IPL इसके बाद 2016 मैं आया vivo ipl
तो इस ipl title sponsorship की बोली लगाई जाती है इसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां भाग लेती है।
और भी कई तरह के sponsor होते हैं। Ipl मैच के दौरान कोई भी चीज जो आपको स्टेडियम के अंदर नजर आती है जैसे-boundary, stumps, bet's, t shirt, cap, helmet, empire, etc. इन सभी पर sponsor देखने को मिलते हैं।

3. local revenue -

    जितने भी छोटे लेवल के revenue होते हैं वह इस category मैं आते हैं। जैसे-ticket selling, local sponsorship, prize money
(A)  ticket selling से पैसा कमाया जाता है वो उस मैच में जो टीम खेल रही थी एवम् उनके organiser के बीच 80:20 के अनुपात में वितरित कर दिया जाता है।
(B) और local sponsorship depend करती है टीम की popularity पर, team जितनी ज्यादा locally popular होगी उसे उतने ही ज्यादा sponsor मिलने के chance ज्यादा रहते हैं।
(Ç) Prize money main winning team Ko 15 crore तथा runner up team को मिलते है 10 करोड़।
इस amount का 50% Team players को बाकी 50% franchises को।

READ MORE-


EmoticonEmoticon