पर्सनल लोन क्या है,ब्याज दर,जरुरी दस्तावेज,आसानी से कैसे ले सकते हैं? Personal loan kya hota hai personal loan kaise le

पर्सनल लोन क्या होता है( What is Personal loan)

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि personal loan क्या होता है और personal loan kaise le personal loan पर ब्याज दर क्या होता है? personal loan कब मिलेगा? personal loan कितनी जल्दी मिल जाएगा? कौन-कौन से बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं? दोस्तों इन सभी प्रश्नों  के उत्तर आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं तो पोस्ट को पूरी अवश्य पढ़येगा। यह पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो लोग लोन लेने के क्षेत्र में काफी रुचि रखते हैं।
personal loan kya hota hai,personal loan kaise le

personal loan लेना आजकल काफी आसान हो गया है। personal loan आप बैंक से ले सकते हैं और दूसरा नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी(Non Banking Financial Company) से जैसा की NBFC
सबसे पहले हम यह समझते हैं कि सब्सिडी लोन और बिना सब्सिडी वालेे लोन में क्या अंतर होता है। और सिक्योर्ड लोन और अनसिक्योर्ड लोन में क्या अंतर होता है।(What is the difference between an secured loan and an unsecured loan)

Subsidy loan-

 सब्सिडी लोन जैसेकि- housing loan अगर आप housing loan लेने जाते हैं तो आपको वहां सब्सिडी मिलता है। इसमें जितना Loan आप बैंक से लेते हैं उसमें से जितना सब्सिडी रहेगा उतना प्रतिशत आप से नहीं लिया जाएगा। लोग इस लोन पर ज्यादा फोकस करते हैं। Secure loan का मतलब होता है loan against property अगर आप लोन नहीं चुकाते हैं तो बैंक आपका प्रॉपर्टी ले लेगा और उसके बाद वह अपना पैसा रिकवर कर लेगा। इसलिए यह कंप्लीट रूप से Secure loan हो जाता है।

Unsecured loan-

    इस लोन की कैटेगरी में Personal Loan,Business loan,Education loan व Credit card आते है
   पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन के अंतर्गत आता है। पर्सनल लोन का मतलब आपका पर्सनल कार्य जैसे कि मेडिकल इमरजेंसी हो सकता हैं, मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा आदि लेने के लिए लिया गया लोन है।
इसमें आप जानते हैं कि महीने के अंतिम में आपके पास पैसा आ जाएगा तो ईएमआई पर लोन ले सकते हैं। इसलिए यह लोन बेनिफिशियल हो जाता है। अगर आपके पास एकाएक इमरजेंसी आ जाती है और आपको दो-चार, पांच लाख रुपए की जरूरत  पड़ती है। और आप personal loan लेने किसी बैंक या नन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी के पास जाते है तो लगभग 1 सप्ताह में आपकी फाइल क्लियर कर दी जाती है।
personal loan kya hota hai,personal loan kaise le,loan

➤पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या है? (Personal loan interest rate)-

   पर्सनल लोन के ब्याज दर की बात करें तो सामान्यता मानकर चलें तो यह बैंक तथा Financial company पर निर्भर करता है। लेकिन अगर औसत ब्याज दर की बात करें तुम 11.50 या 12%  सालाना होता है। किसी-किसी केस में यह ब्याज दर 14% भी देखा गया है।
क्या लोन देने वाली फाइनेंसियल कंपनी से लोन ले सकते हैं? और लोन किन-किन को मिलेगा -
   कोई भी बैंक या Financial company loan  देता है तो सबसे पहले वह यह देखता है की पैसों का रिकवरी कैसे कर सकता है, खासकर अनसिक्योर्ड लोन जिसे personal loan भी कहा जाता है।
आपका पर्सनल लोन तभी इश्यू होगा जब आपका बैंकिंग अकाउंट में सैलरी का रेगुलर आना जाना रहेगा। personal loan आप बिना कहीं गए, घर बैठे भी आसानी से ले सकते हैं आसानी से डिजिटल प्लेटफॉर्म बिना किसी पेपर वर्क किए भी लोन ले सकते हैं।

➤पर्सनल लोन के लिए जरुरी दस्तावेज Documents required for personal loan-

   personal loan लेने के लिए आपको बैंक या Finance company में कुछ डाक्यूमेंट्स जमा करवाने होते है जैसे - एक पास्टपोर्ट साइज फोटो,पैन कार्ड ,आधार कार्ड, मतदाता पहचान कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस और तीन महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

  Personal loan kaise le

➤पर्सनल लोन आसानी से कैसे ले सकते हैं How to take a personal loan easily ?

  बहुत सारी फिनटेक कंपनियां हैं जो कि आपको आसानी से डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आपके पैन कार्ड, आधार कार्ड नंबर लेकर और इसी के आधार पर तथा आपके बैंक स्टेटमेंट को चेक करके यह सुनिश्चित करेंगे कि आपको कितना लोन दे। यह Finance company आपको लोन किस प्रकार देती है सबसे पहले आपको इनकी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा और वहां पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है उसके बाद आपका डॉक्यूमेंट रिक्वायर्ड होगा। वहां पर आपको अपना एलिजिबिलिटी चेक करना होगा कि आप सच में सक्षम है, आपके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है, लोन का अमाउंट कितना होगा, आप कितने तक का लोन ले सकते हैं इन सब के बाद आपका लोन अप्रूव हो जाएगा तो आपके बैंक अकाउंट में पैसा आ जाएगा। और बाद में आप समय के साथ साथ उसको किस्तों में पैसा चुका सकते है।