27 April 2018

एलोवेरा जैल के असरदार फायदे health benefits of aloe vera jel in hindi

Tags

      एलोवेरा के फायदे benefits of aloe vera

  एलोविरा एक चमत्कारी औषधि है इनके पत्ते विटामिन से भरे होते हैं। एलोविरा जेल में विटामिन ए,विटामिन बी-1,बी-2,बी-3,बी-6,बी-12, विटामिन सी और फॉलिक अम्ल आदि कामदायक तत्व पाए जाते हैं।
एलोवेरा जूस में सोडियम,तांबा,iron, कैल्शियम, पोटेशियम, क्रोमियम,जिंक और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं जिनकी खास बात यह है की यह शरीर की अंदरूनी वह बाहरी दोनों तरफ से body को काफी फायदा पहुंचाते हैं इनका प्रयोग निम्न प्रकार से होता है-
एलोवेरा जैल के कई असरदार फायदे (health-benefits-of-aloe-vera-jel-in-hindi)

एलोवेरा जेल व जूस के फायदे Benefits of Aloe vera gel and juice-

1.ह्रदय के लिए फायदेमंद Beneficial for the heart-

          आजकल ह्रदय से संबंधित कई बीमारियां (Many heart related diseases ) सामने आ रही है। हार्ट संबंधी बीमारियों का मुख्य कारण बढ़ता हुआ मोटापा है।  रक्त वाहिनीयो में वसा का जमाव हो जाता है। ऐसी स्थिति में एलोविरा का जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है एलोवेरा जूस रोजाना 20 से 30ml की मात्रा में सेवन करने से body में ताजगी आती है साथ ही यह अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालता है एलोवेरा जूस weight control करता है।

2. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है Increases resistance-

            एलोविरा की पतियों से निकाले गए रस में रोगों से लड़ने की  क्षमता होती है। क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने वाले तत्व अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। आप प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रोजाना एक गिलास एलोविरा का जूस पी सकते हैं। इससे शरीर में चुस्ती व स्फूर्ति बनी रहती है बच्चों और बुजुर्गों के लिये खासतौर पर यह अच्छा होता है।ध्यान रहे कि जूस ताजा होना चाहिए और इसको सुबह के समय पीना ज्यादा असरदार होता है।

3. पाचन क्रिया सुधारता है Improves digestion-

             पेट के लिए Aloe vera juice काफी असरदार होता है जैसे पेट में पाचन क्रिया का गड़बड़ा जाना तथा गैस संबंधी प्रॉब्लम के लिए एलोवेरा का प्रयोग काफी फायदेमंद होता है। पेट संबंधी किसी भी तकलीफ में 20 ग्राम एलोवेरा के रस में आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर पिए इससे पाचन तंत्र में आराम होगा साथ ही कब्ज की समस्या दूर होगी। यह पेट की गर्मी को भी दूर करता है।


4. जॉइंट के दर्द में आराम Relaxing in joint pain-

          रूमेटॉयड आर्थराइटिस मैं रोगी के हाथ,पेर के जोड़ो में दर्द,जकड़न या सूजन आ जाती है साथ ही जोड़ो में गांठ बनने लगती है तथा दर्द होता है इस रोग को गठिया रोग भी कहते हैं जिसका सही इलाज एलोविरा से पाया जा सकता है इसके लिए एलोवेरा के दो फांक कर इसमें हल्दी भरकर हल्का गर्म कर ले और प्रभावित भाग पर लगातार इसकी पट्टी लगाए ऐसा  10-15 दिन लगातार करने से काफी आराम मिलेगा। गठिया,जोड़ो में दर्द,मोच या सूजन में काफी राहत मिलेगी।जोड़ों के दर्द में Aloe vera juice का सेवन सुबह शाम खाली पेट करें। दर्द पीड़ित जॉइंट ऊपर लगाने से विशेष फायदा होता है।

5. मुहांसों से राहत Relief from acne-
        एलोविरा जूस का प्रयोग मुहांसों को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। त्वचा पर उभरने वाले मुहासों को दूर करने में भी एलोविरा को प्रयोग में ले सकते हैं।इसके लिए एलोविरा का पेस्ट बनाकर इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है जिसे चेहरे पर चमक वह एक विशेष प्रकार की रौनक रहती है।

6.झुर्रियों से छुटकारा Get rid of wrinkles-
       एलोवेरा की ताजा जूस में आवशकतानुसार शहर मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह मले तथा 15 मिनट बाद चेहरे को धो लेे ,ऐसा दिन में दो बार करने से आपके चेहरे की चमड़ी में कसावट आएगी और झुर्रियों से छुटकारा मिल जाएगा।

7.नरम व मुलायम त्वचा Soft and soft skin-
          एलोविरा जेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा नरम व मुलायम ( Skin soft and soft) रहती है।

8. एलोवेरा जेल को बालों में लगाने पर बाल घने व मोटे (Hair dense and thick) होते है तथा डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

9. एड़िया फटने  पर एलोवेरा जेल की मालिश करें इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

10. शरीर पर चोट लगनेे, घाव होने, त्वचा फटने व जलने पर Aloe vera gel का प्रयोग करें,इसमें Anti bacteria होते हैं जिससे जल्दी इनमें राहत मिलती है। 

मालिश से बनाइए अपने शरीर को स्वस्थ सुडौल व ताकतवर

दांतो को मोतियों के समान कैसे चमकाये




EmoticonEmoticon