20 June 2018

हल्के व्यायाम से कैसे बने फुली फिट fitness exercises

Tags

   वर्तमान दौर में सभी लोग अपने काम में काफी व्यस्त है उनके पास अन्य कामों के लिए प्रयाप्त समय नहीं है ऐसे में वह अपने स्वास्थ्य के लिए भी बहुत कम समय ही निकाल पाते हैं और इतने से समय में केवल हल्का-फुल्का व्यायाम(Lightweight exercise) ही हो सकता है। और यह हल्का सा व्यायाम ही आपको फुली-फिट(fitness-exercises)बना सकता है।


गर्मी के मौसम में शरीर काफी सुस्त पड़ जाता है और उमस की वजह से ज्यादा excercise करने का मन नहीं होता है ऐसे में आप रिलेक्स मोड़ में भी अपनी केलोरी कम करने का काम जारी रख सकते हैं।
    यदि आप दिनभर में 3000 कैलोरी कन्ज्यूम (Calorie conjum) करते हैं और 2000 केलोरी बर्न करते हैं तो समझिए आप मोटे होने जा रहे हैं। और मोटापा रोकने के लिए आपको कैलोरी बर्न करने की आवश्यकता होगी।

कैलोरी बर्न करने की कई तरीके हो सकते हैं जैसे-fitness-exercises-

fitness-exercises,best weight gainer

Fully fit exercise (fitness exercise)-

1. हल्की-फुल्की व्यायाम में आप सीढीयां चढ़ने उतरने का कार्य कर सकते हैं जिसे मेटाबोलिज्म बढ़ता है और केलोरी बर्न (calorie burn) होती है इसके साथ पैर भी चुस्त दुरुस्त (health and fit) रहते हैं।

2. रोजाना पैदल चलें, एसकेलेटर्स के बजाए सीढ़ियों का उपयोग करें। 20 से 30 मिनट चलने से कैलोरी बर्न होती है जिससे मोटापा कम होता है।

3. डांसिंग भी एक अच्छे एक्सरसाइज है यह अतिरिक्त कैलोरी की जमावट को रोकती होती है और body को पतला  करने के साथ फ्लेक्सिबल बनाती है। इसलिए समय निकालकर हल्का-फुल्का डांस जरुर करें।

4. एरोबिक्स भी एक अच्छी कसरत है संभव हो तो कम से कम 30 मिनिट तक एरोबिक्स जरूर करें।

5. दौड़ना स्वास्थ के लिए बहुत ही जरूरी है दौड़ना एथेलेटिक्स के लिए ही जरूरी नहीं है सबको अपनी क्षमता के अनुसार दौड़ लगाने चाहिए। डेड किलोमीटर की गति से 15 मिनट दौड़ने से शुरु करें दौड़ने से कार्डियोवैस्क्युलर सिस्टम भी ठीक रहता है और स्टेमिना बढ़ता है।

6. जॉगिंग या दौड़ने का मन नहीं है तो कोई बात नहीं किसी छोटे बच्चे ,दोस्त या फिर अपने पालतू के साथ घर से बाहर टहलने निकल जाए, इससे 225 केलोरी प्रति घंटे बर्न होती है टहलते हुए किसी Garden का रुक कर ले तो सोने पे सुहागा होगा।


7. स्विमिंग पूल या तालाब में स्नान करें। घंटे भर स्विमिंग Swimming करने से 130 कैलोरी बर्न होती है। गुनगुने पानी में जमकर स्नान करेंगे तो थकान भी दूर होगी, आने-जाने और जलाशय में हाथ पांव चलाने से स्वतः ही व्यायाम भी हो जाएगा।

8. मसाज करवाने से 67 केलोरी कम हो जाती है वैसे भी थकने के बाद इससे आरामदायक भला और क्या हो सकता है इसलिए नियमित मसाज करवाए।

9. 15 मिनट तक हंसने से 40 केलोरी तक बर्न हो सकती है अगर आप दिन में एक दो घंटे निमित्त दोस्तो आप परिवार के सदस्यों के साथ हंसी मजाक करते हैं या फिर किसी reality show को देख हंसते हैं तो आप काफी केलोरी जला सकते हैं हंसने से आपको मानसिक और शारीरिक दोनों फायदे होते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए सलाद क्यों है महत्वपूर्ण importance of salads