23 June 2018

Railway Group D में सिलेक्शन ना होने के 5 मुख्य कारण Railway Group D exam preparation in Hindi

Region to in not select railway group D exam

 Railway Group D exam preparation in Hindi

आखिर क्या कारण है रेलवे डी ग्रुप में सिलेक्शन ना हो पाने का। आज हम जानेंगे की किस प्रकार या किन कारणों से हमारा railway group D में selection नहीं हो पाता है। रेलवे डी ग्रुप में सिलेक्शन ना हो पाने के कुछ मुख्य कारण निम्न प्रकार है।
Railway D group exam preparation in Hindi

1.Wrong selection of RRC-

    पहला व सबसे बड़ा व मुख्य कारण Railway group D में सिलेक्शन ना हो पाने का यही है। कुछ students ऐसे होते हैं जो गलत जॉन का चुनाव कर लेते हैं जिस कारण उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता है। जैसे मान लो कोई स्टूडेंट regular model question paper solve करता है और उसके 80 marks आते हैं। फिर जब Railway exam आती है तब वह सोचता है कि वह किस जोन में जाकर एग्जाम दे जिसमें उसका सिलेक्शन आसानी से हो जाए। कुछ रेलवे जोन ऐसे होते हैं जहां कंपटीशन बहुत टफ होता है जिसमें उनका नंबर आना मुश्किल हो जाता है जबकि दक्षिणी रेलवे जोन में 80 मार्क्स वाला विद्यार्थी आसानी से पास हो जाता है और हो सके तो वह जनरल में मेरिट में भी आ सकता है। यही सबसे बड़ा फैक्टर है।
इसलिए आप जब भी रेलवे का एग्जाम दे तो आपको हार्ड व आसान रेलवे जोन का पता होना चाहिए। कि किस जॉन से मेरा सिलेक्शन हो सकता है।

2.Guide की कमी -

      दूसरा बड़ा कारण हो सकता है मार्गदर्शक की कमी। हो सकता है आपके आसपास घर- परिवार या अपने दोस्तों में किसी को इसी भर्ती के बारे में पता ही नहीं हो और वह आपको Guide न कर सके। इसके अलावा आप जिस शिक्षण संस्थान में कोचिंग करने जा रहे हैं वहां भी आपको ठीक से गाइड नहीं किया जा रहा है आप पर उचित ढंग से ध्यान नहीं दिया जाता है तो वह आपकी निराशा का एक प्रमुख कारण है।
कोचिंग में आपको बस एक डेली रूटीन पर बिठा दिया जाता है कि आपको क्या करना है और अगर आपको कुछ समझ में ही नहीं आ रहा है तो आप क्या कर सकते हैं। इसकी वजह से आप अपना exam performance भी अच्छी तरीके से नहीं दे पाते हैं और इस प्रकार की coaching centres में आप अपना बहुमूल्य समय ही खराब करते हैं।
ऐसे coaching centre का चयन करें जिस पर व्यक्तिगत तौर पर आप पर ध्यान दिया जाये तथा स्टडी के साथ-साथ आपको एग्जाम संबंधित सूचनाएं (exam related information) व अन्य जानकारियों से रूबरू करवाएं।
आप कोचिंग संस्था में पढ़ रहे हैं तो अच्छे ढंग से पढ़िए, टॉपिक को अच्छे तरीके से समझें जिससे आप एग्जाम्स में टॉप भी कर सके।


3. Planning-

   किसी भी काम को करने के लिए एक प्लानिंग की जरूरत होती है। प्लानिंग के जरिए ही हम कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
आप रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कर रहे हैं, आप क्या कर रहे हैं, जो आप कर रहे हैं उसका क्या रिजल्ट होगा, जो आप कर रहे हैं वह सही है या फिर गलत है, इन सब बातों का आपको ध्यान होना चाहिए।
आपकी जो प्लानिंग है वह बिल्कुल सही होनी चाहिए कि आपको ,कब, कैसे, कहां पढ़ना है। कैसी उसकी स्ट्रेटेजी होनी चाहिए क्या उसकी planning होनी चाहिए।
कौन सा सेक्शन आपको कम आता है और कौन सा नहीं आता है, study के लिए आपको मैटर कहां से इकट्ठा करना है। आपका study timetable क्या है। आप किस टाइम स्टडी (study time) कर रहे हैं। आप का रास्ता एकदम साफ होना चाहिए और आपकी सोच एकदम सीधी होनी चाहिए, इन चीजों की प्लानिंग आपको करनी चाहिए जो आपको एग्जाम्स में सक्सेज दिला सकती है।


4. Documents mistake-

   दोस्तों यह एक बहुत बड़ा कारण है जो हमारी करी कराई मेहनत पर पानी फेर देता है। इतनी मेहनत करने के बाद भी हमें निराशा हासिल होती है तो उसका कारण है कि हमारे डॉक्यूमेंटस में गड़बड़ी।
बहुत से स्टूडेंट ऐसे हैं जिन्हें डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन (documents verification) के दौरान निकाल दिया जाता है उनका कारण यह होता है कि उनके डाक्यूमेंट्स पर कोई मोहर, नाम में गड़बड़ी, पिता के नाम में गलती, जन्म दिनांक में गलती, हमारे एड्रेस में गलती, आदि गलतियों को देखा जाता है। Documents में हुई गड़बड़ के कारण उन्हें निकाल दिया जाता है।
जो बंदा एग्जाम्स वह फिजिकल में रात दिन मेहनत करके लास्ट तक पहुंचा फिर उसे documents mistake के कारण निकाला जाता है तो उसका दुख वही समझ सकता है।
डाक्यूमेंट्स मिस्टेक होने पर किसी भी भर्ती परीक्षा में सिलेक्शन नहीं हो पाता है।
ज्ञान प्राप्त करने के स्रोत
IANT क्या है इसमें कैरियर कैसे बनाएं

5. Regular time study-

       अगला जो कारण है वह है नियमित अध्ययन। अगर आप रेलवे भर्ती परीक्षा का फॉर्म भरकर ही सपने देख रहे हैं कि हमारा चयन हो जाएगा तो यह गलत है। रेलवे डी ग्रुप में आप को regular study की जरूरत है। बहुत स्टूडेंट से होते हैं जिनका railway group D में सिलेक्शन नहीं हो पाता है उनका कारण अधिकतर रेगुलर स्टडी ना करना ही होता है। आप regular study ना करके कभी भी merit list में नहीं आ सकते आप कटऑफ ( cut off marks)  के हमेशा नीचे ही रहेंगे।
इसमें ध्यान दें। भर्ती निकलने के साथ ही अपनी रेगुलर स्टडी पर ध्यान दें और साथ ही उसका रिवीजन भी करें। चाहे आप कम ही पढ़ें लेकिन जो पढ़े उसे ढंग से पढ़ें जो भविष्य में भी हमें याद रहे।


6. Railway D group syllabus-

    बहुत से स्टूडेंट ऐसे होते हैं जिनका प्रमुख कारण यही होता है कि उन्होंने पढ़ाई तो की लेकिन सिलेबस के अकॉर्डिंग (according of syllabus) नहीं। इसलिए उन्हें पता ही नहीं होता की पेपर में प्रश्न कहां से आ रहे हैं।
इसलिए आप जब भी स्टडी करें तो केवल उन्हीं टॉपिक्स को पढ़ें जो आपकी एग्जाम सिलेबस में हो। अगर आप सिलेबस के बाहर के टॉपिक पढ़ रहे हैं तो वह आपकी सबसे बड़ी गलती है। किसी भी एग्जाम्स में आपको अपना चयन करवाना है तो आपको सिलेबस के अकॉर्डिंग ही तैयारी करनी चाहिए।
पढ़ा हुआ 100% कैसे याद रखे
बिना कोचिंग के एग्जाम में कैसे सफलता प्राप्त करें

7. Wrong books-

     Railway group D exam में सिलेक्शन ना हो पाने का कारण बुक्स का न होना, या बहुत अधिक बुक्स का होना, सही बुक्स का ना होना आदि।
      एग्जाम्स में अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए हमें बुक्स पढ़ना चाहिए लेकिन एग्जाम्स में असफलता का कारण भी बुक्स ही होती है फिर आप चाहे उसे दिन में 12 घंटे ही क्यों ना पढ़ें।
अधिक समय तक तैयारी करने के बाद भी एग्जाम्स में अगर आप सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं तो इसमें दोष बुक का भी हो सकता है। हमें किसी भी भर्ती की तैयारी करने से पहले सिलेबस के अकॉर्डिंग books खरीदनी चाहिए।
अगर आप बार-बार बुक चेंज कर रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी कमजोरी है।
अगर आपको रेलवे डी ग्रुप में सिलेक्शन पाना है तो आप एक ही बुक्स को बार बार पढ़ें। इसके साथ ही आपके पास जो स्टडी मैटर है उसे उसी बुक में मिलान करके पढ़ें।
रेलवे डी ग्रुप भर्ती के लिए आप मैथ्स के लिए आर एस अग्रवाल तथा general science व GK के लिए Lucent book का इस्तेमाल करें।

दोस्तों यह थे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जिनके कारण अभ्यार्थी का रेलवे ग्रुप डी में सिलेक्शन नहीं हो पाता है। पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो social media और WhatsApp पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।👍........................👌👌