13 April 2018

पढ़ा हुआ कैसे याद रखें how to Remember, Best time to study in hindi

how to Remember 100%

दोस्तों बहुत से लोग कहते हैं कि मैं 10 से 11 घंटे study करता हूं पर exams में कुछ याद ही नहीं रहता।
हमने हमेशा सुना है Do smart work, not hard work.
तो जानते हैं study में कैसे smart work करते हैं।
Post को लास्ट तक पूरी पढ़े इसमे 9 important points बताएं गए है how to Remember 100%
अगर आप इन points के अनुसार study करोगे तो आपको 100% पढ़ा हुआ याद रहेगा।
how to Remember, best study time

1.Discussion-

   अगर आपको कोई subject पसंद नहीं या कोई पर्टिकुलर टॉपिक ( particular topic) याद नहीं रहता है तो आप 4-5 दोस्तों का एक ग्रुप बना लीजिए अपने कमजोर सब्जेक्ट या टॉपिक (weak subject or topic) को उनके साथ discuss कीजिए। अपने 3-4 दोस्तों का एक ऐसा Study group बना लीजिए या एक ऐसा स्टडी शेडूल (study schedule) बना लो जिसमें ऐसा टाइम सेट करो जिसमें आपको पढ़ना बोरिंग लगता हो। क्योंकि डिस्कशन एक इंटरेस्टिंग चीज है। जिससे आपको बोरिंग सब्जेक्ट भी आसानी से याद रह जाएगा। और आपको उस subject में इंटरेस्ट भी आने लग जाएगा।

2.Visulisation-

     हमारा माइंड 25 प्रतिशत से भी ज्यादा देखी हुई चीजों को हमेशा के लिए याद रखता है इसलिए हमें दृश्य साधनों का उपयोग स्टडी के दौरान करना चाहिए। हमारा माइंड पिक्चर को बहुत ही जल्द feed कर लेता है। इसलिए आप जब भी किसी टॉपिक को धीरे-धीरे पढ़ रहे हैं तो उसे पिक्चर में कन्वर्ट कर दो। फिर आप इस टॉपिक को एग्जाम मैं आसानी से Recap कर पाओगे।
For example- हमने जोधा अकबर के बारे में इतना कुछ नही पढ़ा था लेकिन, जब हमने जोधा अकबर मूवी देखी तो इनके बारे में सभी चीजें अच्छी तरीके से याद हो गई । तो बस इस तकनीक को जल्दी से अपनी study में एप्लाई कर दीजिए।

3. 30% Reading 70 Recite-

      किसी भी topic को रेडी करने में आप अपना 30% एफर्ट पढ़ने में लगाए और 70% एफर्ट अपने आप को सिखाने में लगाये। किसी भी इंसान का सबसे अच्छा टीचर वह स्वयं होता है। अगर आपके पास किसी टॉपिक को रैडी करने के लिए एक घंटा है। तो आप उसमें से 20 मिनट पढ़ने में दीजिए और बाकी के 40 मिनट उस टॉपिक को सुनने या बोलने में दीजिए। जिससे आपको easily याद रह जायेगा।

4.Memory technique-

       आप किसी भी टॉपिक का first alphabet ले लो एंड उसका एक Word बना लो।
For example- जैसे आपको ये चार वर्ड याद करने है 
Evaluation
Revision
Combination
Analysis
तो सबके 1st alphabet का एक वर्ड बना लिया जैसे-RACE
ऐसे वर्ड बनाने से आप अपनी स्टडी में बहुत सारे पॉइंट्स को याद कर सकते हैं।

5.Instant Test-

      इसमें कुछ ज्यादा नहीं करना बस आपको अपने दिमाग की साथ के game खेलना है। कई बार हमें बहुत सारे टॉपिक किसी situation के कारण याद रह जाते हैं। तो आप वैसे ही अपने साथ वैसी ही सिचुएशन क्रिएट (situation create) करो। इससे आपको टॉपिक याद हो जाएगा।
For example-
    जब आप कहीं बाहर जाओ तो एक ऐसा टॉपिक लो और उसे अपने दिमाग में याद करो और देखो कि कितना आप याद कर पाए हैं, उसे आप किसी कागज में लिखकर घर ले आए, उसके बाद उस टॉपिक से मिलान करें और देखें की आप कितना प्रतिशत सही लिख पाए हैं। इसके बाद उस टॉपिक को तुरंत पूरा पढ़ ले फिर यह टॉपिक आपको पूरा समझ में आ जाएगा और आप वैसा ही exams में लिख देंगे।

6.Break between study sessions-

     कई बार हम लंबे समय तक स्टडी (long time study) करते हैं लेकिन 3-4 घंटे पढ़ने के बाद इसका कोई आउटपुट नहीं मिलता। कुछ याद नहीं रहता जो हम पढ़ते हैं वह तभी याद रहेगा जब हम पढ़ते समय पूरा कंसंट्रेशन रखते हैं।
तो हमेशा एक- डेढ़ घंटा पढ़ने के बाद 10 मिनट का ब्रेक जरुर ले। पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेने से  हमारा दिमाग रीफ्रेश (mind refresh) होता है।
ओर अच्छे ढंग से work करता है। पुनः study करने पर लंबे समय तक याद रहता है।

7.Sleeping break-

    3-4 घण्टे की long time study के बाद मस्तिष्क को आराम देने के लिए आप 10 मिनट की झपकी जरूर ले। 30 मिनट से ज्यादा न सोए।
नींद लेने से मस्तिष्क को आराम मिलता है और कोशिकाएं ओर हार्मोन्स (cells and hormones) अच्छे से काम करते है।
पढ़ा हुआ याद रहता है। और आप बिल्कुल फ्रेश भी महसूस करोगे।

रोजाना 12-13घंटे पढ़ाई कैसे करे

8.REVISION NOTE-

     आप जैसे-जैसे और जितना भी पढ़े, जो भी चैप्टर्स या टॉपिक पढे उनके साथ Notes भी बनाते जाएं। exam times में आप पूरी book को नही पढ़ सकोगे तब ये notes आपको exams time में काफी ज्यादा काम आएंगे ओर इस प्रकार स्टडी करने से आपकी स्मरण शक्ति (memory power) भी बढ़ेगी। पढ़ा हुआ कभी भी नही भूलेंगे।
तो study के दौरान ये जरूर करें।

9. HEALTHY FOOD-

      दोस्तों हमें सबसे पहले अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखना होगा क्योंकि स्वास्थ्य अच्छा (good health) नहीं रहेगा तो आप कुछ भी याद नहीं कर सकेंगे, और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप एक अच्छा Healthy food जरूर लें।
आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो आपका पढ़ाई में मन करेगा और जो भी आप पड़ेगे वह आपको अच्छे से याद रहेगा।
तो आप पढ़ाई के साथ साथ अपने स्वास्थ्य पर भी जरुर ध्यान देवें।

दोस्तो कमेंट करके बताइए कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी और इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।