एग्जाम के टाइम में टेंशन को कैसे कम करें How to reduce tension in Exam Time

परीक्षा की टेंशन कैसे कम करें

Exam के नाम से ही बच्चों व बड़ो में एक अजीब सी tension हो जाती है। एग्जाम कोसों दूर होती है और टेंशन पहले से ही होने लगती है। Exam time के दौरान स्टूडेंट काफी depression में रहते हैं जिसके चलते वह दूसरों से मिलना -जुलना , खाना-पीना व सही समय पर न सोना आदि क्रियाएं भी ठीक से नहीं कर पाते हैं। इस समय वह एक भयंकर अवसाद में होते हैं तथा उनके मस्तिष्क में चिड़चिड़ापन रहता है। इस प्रकार tension में रहने से उनकी exam performance पर negative effect पड़ता है।
परीक्षा में टेंशन से कैसे बचे, reduce tension in exam time

आज का युग एग्जाम्स का युग है। हर महीने किसी न किसी प्रकार की एग्जाम जरूर होती रहती है। स्कूल, कॉलेज कि एग्जाम्स का तो एक सीजन होता है लेकिन जो लोग कंपटीशन कि तैयारी करते हैं उनके लिए तो बार बार एग्जाम आना एक आम बात है।
जो student exams के प्रति एक्टिव रहता है वह है stress में भी रहता है। इसी प्रकार एग्जाम्स के चलते हैं किसी न किसी प्रकार की टेंशन जरूर रहती है। इन्हीं टेंशन को दूर करने के लिए नीचे कुछ तरीके बताए गए हैं। आप किस प्रकार से एग्जाम में तनाव को खुद से दूर कर सकते हैं उसके लिए यह उपाय अपनाइए-


एग्जाम्स में टेंशन कम करने के उपाय-Measures to reduce tension in exams



1.भोजन food-

      एग्जाम टाइम में अगर आपको टेंशन दूर करना है तो अपने daily diet chart में आपको हल्का भोजन शामिल करना होगा। एग्जाम के दिनों में आपको थोड़ी-थोड़ी देर में हल्का-फुल्का भोजन करना चाहिए। अत्यधिक मिर्च मसाले, जंक फूड व बाहरी खाना खाने से बचना चाहिए।
दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीए। ताजा फल व फलों के रस का सेवन करना चाहिए।



2. पढ़ाई करने के लिए योजना (study plan)-


      अगर आपको एग्जाम में तनाव रहता है तो इसका कारण study plan ना बनाना भी हो सकता है। एग्जाम की अच्छी तैयारी के लिए आपको study plan prepare करना चाहिए उसी के according आपको exam preparation करनी चाहिए। स्टडी प्लान के according ही आपको अपने subject/syllabus को समय पर ही पूर्ण कर लेना चाहिए। स्टडी प्लान के अनुसार आप पढ़ाई करके अपना सिलेबस समय पर पूर्ण कर लेंगे तो आपको सिलेबस को लेकर कोई तनाव नहीं रहेगा।


3. भरपूर नींद Sleepy enough -


       Exam time में नींद ना आना भी एक तनावयुक्त बीमारी ही है। एग्जाम में तनाव रहने के कारण हमें आसानी से नींद नहीं आती है। जिससे हम और ज्यादा डिप्रेशन में आ जाते हैं और पढ़े हुए मैटर को भी याद नहीं रख पाते हैं। नींद ना आने से गुस्सा, चिड़चिड़ापन, सिर दर्द आदि रहते हैं जो हमें पढ़ने नहीं देते।
एग्जाम की तैयारी करते समय कई लोग गलती करते हैं और वह देर रात तक पढ़ते रहते हैं पढ़ने के बाद भी उसे कई घंटे तक नींद नहीं आती है जिसके चलते दूसरे दिन उसकी एग्जाम पर्फॉर्मेंस पर भी बुरा प्रभाव (negative effect on exam) पड़ता है।
आपको एग्जाम्स टाइम्स के दौरान भी बिल्कुल उसी प्रकार से नींद लेनी चाहिए जिस प्रकार आप अन्य दिन लेते हैं। अगर आप भरपूर नींद लेंगे तो आप बिल्कुल फ्रेश रहेंगे साथ ही आप की exam performance बेहतर रहेगी।


4. म्यूजिक सुने Listen to music-


       Long time study के बाद mind Ko fresh करने के लिए एक अच्छा व दिल को खुश करने वाला गाना सुने। इससे आपको नया आनंद मिलेगा व साथ ही नई सोच क्रिएट होगी।
एक अच्छा संगीत आपके मूड को बदल देता है जिससे आप ज्यादा पढ़ सकते हैं और पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद भी रख सकेंगे।
इसीलिए पढ़ाई के दौरान आपको अपनी पसंद का म्यूजिक जरूर सुनना चाहिए ऐसा करने से आपका तनाव काफी हद तक कम हो जाएगा।
गाना तेज आवाज मैं ना सुने, गाना ऐसा हो जो कानों को मधुर लगे।



5. खेल खेलें Play game-


      Long time study करने के बाद अपने आप को रिफ्रेश करने के लिए आप अपनी पसंद का कोई भी आउटडोर game जरूर खेलें। जैसे बलीबॉल, क्रिकेट,फुटबॉल (volleyball football cricket)आदि। खेल खेलने से आपको एक नई energy प्राप्त होगी व आपका माइंड भी फ्रेश होगा। खेल खेलने से दिमाग की सारी थकावट दूर हो जाएगी।


6. सोशल मीडिया से दूर Away from social media-


      आजकल के स्टूडेंट पूरे दिन सोशल मीडिया से चिपके रहते हैं उन्हें लगातार अपना सोशल मीडिया अकाउंट चेक करने की आदत होती है। वह अपनी पढ़ाई से ज्यादा टाइम social media को देते हैं। अगर आपको एग्जाम्स में अच्छी परफॉर्मेंस देनी है और सभी प्रकार की टेंशन को कम करना है तो आपको सोशल मीडिया को छोड़ना होगा। WhatsApp Facebook Instagram Twitter आदि के रहते आप पढ़ाई नहीं कर सकते इसलिए अपने आप को  काबू में रख कर पूरी तरह से पढ़ाई पर फोकस करें। और अगर आप एग्जाम टाइम में मोबाइल का यूज परमानेंट बंद कर दें तो आप एग्जाम्स में अच्छी परफॉर्मेंस दे सकते हैं।


7. घूमने जाएं -


      कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो exam time में घर के बाहर भी नहीं निकलते वह लंबे समय तक घर पर ही पढ़ाई करते रहते हैं और उनके घर वाले भी यही चाहते हैं कि बच्चा परीक्षा के टाइम से बाहर ना जाए। लेकिन यह सरासर गलत है अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप बच्चे को टेंशन दे रहे हैं।
Students exam time मैं कहीं बाहर घूमने जाएं तो वह एक नई एनर्जी वह जोश का एहसास करते हैं और अपनी सारी टेंशन व पढ़ाई से संबंधित थकान को सेकेंडों में दूर कर देता है।
अक्सर बाहर घूमने वाले बच्चे एग्जाम्स में अच्छी परफॉर्मेंस दे पाते हैं बजाय उनके जो पूरे दिन घर में रहकर स्टडी करते हैं।


8. गहरी सांस लें-


      एग्जाम्स की तैयारी(exam preparation) के दौरान आपको गहरी सांस लेने का अभ्यास करते रहना चाहिए क्योंकि यह तनाव कम करने का सबसे अच्छा वह सरल तरीका है। गहरी सांस लेने से आपके दिमाग को शांत रहने का संदेश मिलता है। अगर आप एग्जाम्स की तैयारी के दौरान किसी मंदिर में जाकर गहरी सांस ले तो और भी अच्छा रहेगा क्योंकि वहां पर शुद्ध ऑक्सीजन मिलता है जो दिमाग को एक अच्छी परफॉर्मेंस प्रोवाइड कराता है।



9. रिजल्ट की चिंता ना करें (Do not worry about the result)-


      कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो एग्जाम देने से पहले काफी डिप्रेशन में होते हैं अपने रिजल्ट को लेकर, क्योंकि वह अपने दिमाग में रिजल्ट के प्रति नकारात्मक सोच रखते हैं और जो ऐसा करते हैं उनका रिजल्ट भी वैसा ही रहता है।
इसलिए आप कभी भी result को लेकर कोई चिंता न रखें। आप केवल अपनी स्टडी पर ध्यान रखिए, exam result आपका अच्छा ही आएगा।

सभी चीजों में से अगर आप कुछ टिप्स को भी अपनी स्टडी या एग्जाम टाइम में अपनाएंगे तो आप जरूर टेंशन से दूर रहेंगे और आपकी एग्जाम परफॉर्मेंस अच्छी रहेगी।
पोस्ट अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर करें, एग्जाम संबंधित जानकारी के लिए कमेंट करें।
Read also