दुबले पतले शरीर को मोटा तगड़ा बनाने के आसान उपाय how to gain weight

How to gain weight fast

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे कि दुबले पतले शरीर को मोटा व हष्ट पुष्ट कैसे बनाएं। एक दुबले पतले शरीर को ideal healthy body में कैसे बदलें। कुछ लोग अपने मोटापे से परेशान होते हैं तो कुछ लोग अपने दुबले पतले शरीर के कारण परेशान रहते हैं। क्योंकि अगर आपका शरीर दुबला पतला है तो वह 
How to gain weight
आपकी personality पर तो प्रभाव डालता ही है साथ ही साथ कई प्रकार की बीमारियो से भी घेर लेता है। अगर आपका शरीर दुबला पतला है तो डेफिनेटली आपके digestive system में गड़बड़ है। आपका डाइजेस्टिव सिस्टम week है जो भोजन को अच्छी तरह से नहीं पचाता है। साथ ही वह भोजन मैं उपस्थित आवश्यक तत्व को ग्रहण नहीं कर पाता है जिससे आपका weight gain नहीं हो पाता है। साथ ही आपका immune system भी ठीक से work नहीं करता है  जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है। और आप अनेक रोगों के शिकार हो जाते हैं जिससे आपका weight gain नहीं हो पाता है और आप fit भी नहीं रहते हैं।

आज हम बात करेंगे simple weight gain diet के बारे में जिससे आपका weight gain होगा ओर body healthy व  fit रहेगी।
अक्सर लोग अपना weight gain करने के लिए junk food, chicken,mutton खाना शुरु कर देते हैं। उन्हें एक अच्छे weight gain diet के बारे में पता नहीं होता है।
जंक फूड का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के अंदर fat जमा हो जाता है जिससे हमारा मोटापा बढ़ जाता है। जो आगे चलकर बहुत नुकसानदायक होता है आज हम एक proper weight gain diet के बारे में बात करेंगे तो आइए जानते हैं कि आप कैसे weight gain diet ले सकते हैं।

How to gain weight-Weight gain tips-

1.  Weight gain करने के लिए सुबह आपको दूध और केले लेने चाहिए दूध और केले के सेवन से वजन बढ़ता है लेकिन कई लोगों के द्वारा इसका रोजाना सेवन करने से भी उनको कोई फायदा नजर नहीं आता है। इस नुस्खे से weight gain नहीं होने का एक ही प्रमुख कारण है कि उनके शरीर में केले का पाचन ठीक से नहीं होता है।
केले के पाचन के लिए आज हम यहां इलायची का प्रयोग करेंगे कैसे जानते है-
सुबह आप दो पके हुए केले ले और उनको मिक्सर में एक गिलास दूध के साथ अच्छी से मिक्स कर ले, साथ ही इसमें 10 ग्राम यानी कि एक चम्मच किशमिश भी डालें अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस बनाना शेक को पी लें।
बनाना शेक पीने के 10-15 मिनट बाद दो इलायची का सेवन करें इन्हें चबा - चबा कर खाएं। इस प्रकार इलायची का सेवन केले को पचाने मैं मदद करेगा और इस weight gain diet का असर आपको 7 दिन में नजर आने लगेगा।
अगर आपके पास मिक्सर ग्राइंडर नहीं है तो आप दो केले खाकर ऊपर से दूध पी ले तो भी आप को बराबर फायदा नजर आएगा। इसके बाद इलायची खाना ना भूले।

2.ब्रेकफास्ट के बाद आपको अंकुरित मूंग दाल का प्रयोग करना है मूंग दाल को अंकुरित करने का तरीका हम यहां बता रहे हैं कि आप लगभग आधी छोटी कटोरी दाल को भिगोकर रख दें पूरी तरह से फूलने के बाद इसका पानी निकालकर इसे एक कपड़े में दो-तीन घंटे बांध कर रख दे इससे मूंग दाल अंकुरित हो जाएगी। बाद में इस दाल का सेवन करें।
अंकुरित दाल का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया सुचारू रूप से कार्य करती है साथ ही आपकी भूख भी बढ़ती है। और वजन बढ़ाने के लिए यह बहुत ही जरूरी है।

3. रात का खाना खाने के 1 घंटे पहले आप दो उबले हुए अंडे खाए।

4. तथा रात का खाना खाकर उसके बाद आप चाहे तो एक गिलास दूध पी सकते हैं।
तो दोस्तों ये हमारे लिए best weight gainer foods है। दिन में आप तीन से चार बार खाना खाए, एक साथ ज्यादा खाने से बचें, हर 1-2 घंटे में कुछ ना कुछ जरूर खाते रहे। हमारे पूरे दिन का खाने का शेड्यूल उपयुक्त प्रकार का रहेगा तो अवश्य ही आपका weight gain होगा। जो आपको 7 से 8 दिन में नजर आने लगेगा और आप महसूस कर सकें।
दोस्तों वजन बढ़ने के साथ साथ ही आप छोटी-मोटी exercise भी जरूर करें।

✓ कुछ महत्वपूर्ण बातें-

* खाना खाने के बाद पानी नहीं पीये।
* कुछ लोग खाना खाने के बाद चाय और कॉफी पीने के शौकीन होते हैं तो अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आप इनका सेवन ना ही करें।
* किसी भी प्रकार का स्मोकिंग ना करें। स्मोकिंग करने से भूख नहीं लगती है जो हमारे दुबले-पतले शरीर का एक मुख्य कारण होता है।
* इस weight gain diet के साथ आपको 6 से 7 घंटे रेस्ट करना है।
* Weight gain diet के साथ साथ कोई भी physical exercise जरूर करनी है चाहे yoga, jogging, gym,running etc.
Physical exercise करने से शरीर में फैट की मात्रा नहीं पड़ेगी जिससे मोटापा भी नहीं बढ़ेगा।
इस weight gain diet को फॉलो करने पर आपको जल्द ही असर दिखाई देगा और आप एक healthy body बना लेंगे।