20 June 2018

चर्बी कम करने के उपाय The best ways to lose weight

Tags

वजन कम करने के बेहतरीन उपाय The best ways to lose weight
पेट की चर्बी कैसे घटाएं  How to lose belly fat

आज हम यहां पेट की चर्बी घटाने के लिए कुछ सामान्य तरीके बता रहे हैं जो शरीर के लिए बेहद ही लाभदायक होंगे।
पेट की चर्बी घटेगी तो जाहिर सी बात है शरीर का वजन कम होगा। यहां पर वजन कम करने के लिए पांच तरीके बताएं जा रहे हैं जो रोज किए जा सकते हैं-
चर्बी कम करने के उपाय, वजन कैसे कम करें

1. गर्म पानी का सेवन Hot water intake-

         मोटापा घटाने के लिए गर्म पानी एक दवा के रूप में कार्य करता है। यदि आप महीने भर गर्म पानी (hot water) ही पीते हैं तो आप कम से कम 2 किलो वज़न घटा सकते हैं। केवल गर्म पानी, तो साल भर गर्म पानी पीने से सोचिए आप कितना वजन घटा सकते हैं। फिर आप सोच रहे होंगे कि गर्म पानी पीने के बाद तो प्राणायाम करने की जरूरत ही नहीं है तो ऐसा नहीं है, प्राणायाम भी करना है लेकिन जब भी प्यास लगे तो गर्म पानी ही पिए।
   इसका प्रयोग बहुत से लोगों पर किया गया है इसका सबसे बड़ा उदाहरण जापान देश है जापान में 99% लोग मोटे नहीं होते। क्योंकि वहां के लोग सुबह शाम गरम पानी का प्रयोग करते हैं।
  और India के लोग तो पानी में भी बर्फ (ice) डाल कर पीते हैं। या फिर फ्रिज के पानी का उपयोग करते हैं जो बिल्कुल जहर के समान होता है।
हमें अपनी बॉडी के टेंप्रेचर के(Body Temperature) हिसाब से अपना आहार लेना चाहिए। और हमारे शरीर का सामान्य तापमान 36 डिग्री सेल्सियस है इसी के आधार पर हमें खाना पीना चाहिए।
बहुत ज्यादा ठंडा या फिर बहुत ज्यादा गर्म चीजें बहुत ही नुकसान करती है अगर हम बॉडी टेंपरेचर के हिसाब से डाइट लें तो शरीर के अनुसार यह बहुत ही Perfect Diet होती है।
बहुत ज्यादा ठंडी चीजों से कफ़ व गैस जैसी समस्याएं पैदा होगी।

2. गोमूत्र का अर्क Cow urine extracts-

       अगर मोटापे से बचना है तो गोमूत्र पीना चाहिए। गोमूत्र का अर्क आपको पतंजलि चिकित्सालय आरोग्य केंद्र आदि से मिल जाता है और भी कुछ महापुरुष इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं जैसे-गौशाला, गौ रक्षा, गौ संवर्धन,नंदी की रक्षा आदि।
गौमूत्र अर्क के फायदे-
इसके साथ और भी बहुत सी चीजें जुड़ी हुई है अगर आप गोमूत्र (Cow urine) का सेवन कर रहे हैं और प्राणायाम भी नहीं कर रहे हैं तो भी आप 3 से 5 किलो वजन कम कर सकते हैं महीने भर में।
और अगर आपने चार-पांच महीने लगातार गोमूत्र का सेवन (Cow urine intake) कर लिया तो आपका वजन नॉर्मल हो जाएगा।
गोमूत्र पीने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम होगा और हार्ट ब्लॉकेज ,टीबी,कैंसर, लीवर किडनी की बीमारियों (Heart blockage, tuberculosis, cancer, liver kidney diseases) में भी बहुत फायदा होता है।
वेट और पेट दोनो Cantrol होने चाहिए। वेट तभी कंट्रोल होगा जब पेट ठीक होगा 3 महीने लगातार ऐसे ही गोमूत्र पीने से Constipation permanent cure हो जाता है।

3. अधिक श्रम करे Do more labor-

      मोटापे को योग के द्वारा समाप्त कर सकते हैं निश्चित रूप से बस आपको करना पड़ेगा योगाभ्यास (Yoga practice)। मोटापे का प्रमुख कारण है शारीरिक श्रम का अभाव इसलिए जीवन में थोड़ी सी श्रमशीलता लाए थोड़ी देर प्राणायाम करना प्रारंभ करें फिर धीरे धीरे निरंतर आप का अभ्यास बढ़ेगा तो आप लंबे समय तक कर सकेंगे। शारीरिक श्रम (physical effort) का भाव एक मुख्य कारण हो सकता है मोटापा बढ़ाने का। कुछ लोगों को मोटापा वंशानुगत होता है तो कुछ लोगों को थायराइड के कारण।


4. नींबू पानी सेवन Lemonade-

            नींबू के फायदे तो ज्यादातर लोग जानते हैं लेकिन इनके छिलकों से क्या फायदा हो सकता है यह बहुत कम लोग जानते हैं। इन छिलकों में 20 ऐसे पदार्थ है जो कैंसर से भी बचा सकते हैं नींबू के छिलकों में विटामिन सी और विटामिन बी के साथ साथ ढेर सारा फाइबर, कैल्शियम और पोटैशियम भी होता है जो हमारी डेली डाइट के लिए बहुत जरूरी है। रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने से आप काफी हद तक का अपना वजन कम कर सकते हैं।

5. मोटापा कम करने के लिए परहेज Avoiding obesity-

         दोस्तों अगर आपको पेट की चर्बी और वजन घटाना तो एक बढ़िया व संतुलित डाइट लेनी होगी। इस डाइट में आपको मिठाइयां, वसायुक्त दूध,घी, फास्ट फूड, तला हुआ भोजन, अधिक आलू, अल्कोहल, अंडे आचार तथा आइसक्रीम आदि से परहेज करना होगा फिर देखिए आप की चर्बी कैसे गायब हो जाती है।
इन चीजों को आप को नियमित रूप से करना चाहिए यह नहीं कि आप शुरू में जो जोश-जोश में कर रहे हैं और बाद में आप ढीले पड़ गए।


यह भी पढ़ें-
सलाद क्यों है जरूरी
एलोवेरा जेल के फायदे
मालिश के फायदे
दांतों को कैसे चमकाएं

1 comments so far


EmoticonEmoticon