बिना दवाई या कैप्सूल के अपना वजन तेजी से कैसे बढ़ाए How to increase your weight fast

Tags

 तेजी से वजन कैसे बढ़ाए How to increase your weight fast

हेलो दोस्तो अगर आप भी दुबले पतले कमजोर शरीर वाले हैं और तरह-तरह के नुस्खे आजमाकर और जिम जा कर थक चुके हैं लेकिन फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आज हम आपको इस पोस्ट में खाने की ऐसी चीजें बताएंगे जो आप खाली पेट खाकर शीघ्र ही अपना वजन बढ़ा पाएंगे।

अगर आप मात्र कम पैसे खर्च करके अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।
हाउ टो वेट गैन फास्ट, how weight gain fast
  दोस्तों इस दुनिया में एक तरफ लोग अपने मोटापे से परेशान हैं तो दूसरी ओर अपनी दुबले पतले शरीर से।
दोस्तों क्या कभी आपने ऐसा सोचा है कि ऐसा क्यों होता है कुछ लोगों का वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और कुछ लोगों का वजन नहीं बढ़ पाता है तो दोस्तों जानते हैं इसका क्या कारण है।


वजन न बढ़ने के कारण Due to non-weight gain)

इसके मुख्य दो कारण है-
1.आप अपने पूरे दिन में क्या और किस प्रकार की डाइट लेते हैं। इस डाइट से आपके शरीर को कितना न्यूट्रिशन और कितनी कैलोरीज(nutrition and calories)


मिलती है कितना प्रोटीन मिलता है।
तो दोस्तों आपके शरीर का वजन बढ़ना या न बढ़ने का पहला कारण आपकी डाइट (balanced diet) ही है। यानी कि आपकी रोज लेने वाली खुराक है।
अगर आप अच्छी डाइट लेंगे तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा या अपनी डाइट मैं प्रॉपर न्यूट्रिशन ही नहीं लेंगे तो आपका वजन प्रॉपर नहीं बढ़ पाएगा।
2. इसके अलावा वजन नहीं बढ़ पाने का दूसरा कारण होता है हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम
शरीर में वजन न बढ़ पाने का मुख्य कारण हमारे पाचन तंत्र का सही ढंग से कार्य न कर पाना ही है।
बहुत से लोग ऐसे हैं जो अच्छा खाना खाते हैं बढ़िया प्रोटीन वाला फूड भी खाते जैसे- मांस, मछली, दूध, अंडा, पनीर, दाल आदि। लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं पढ़ पाता है। इसका दोस्तों एक ही कारण होता है कि हमारे शरीर में पाचन तंत्र ठीक से कार्य नहीं कर रहा है। हमारा पाचन तंत्र हमारे द्वारा लिए गए आहार का ठीक से पोषक पदार्थों का अवशोषण नहीं कर पाता है इसलिए हमारा वजन नहीं बढ़ पाता है।
तो दोस्तों खाना हमारे शरीर में प्रॉपर ढंग से डाइजेस्ट नहीं होगा तो हमारा वजन कभी भी नहीं बढ़ेगा भले ही हम कितनी अच्छी चीजें (balanced diet) खाने में शामिल क्यों ना कर ले।
तो दोस्तों अब हम बात करेंगे कि इस पाचन तंत्र को हम किस प्रकार से ठीक करें ताकि हमारे दवारा खाए गए भोजन का अच्छे से अवशोषण करें जिससे वह हमारे शरीर को लगने लगे।

अपना वजन तेजी से कैसे बढ़ाएं (How to increase your weight fast)

दोस्तों अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपको रात को एक गिलास दूध लेना है। और इसमें आधी चम्मच इलायची पाउडर डालकर आपको रोज रात को इसका सेवन करना है।

अगर आप ऐसा लगातार 15 दिन तक करते हैं तो आप देखेंगे कि खाना आपके शरीर में अच्छे से हजम होने लगेगा और जो भी आप खाएंगे वह आपके शरीर को लगने लगेगा और आप अपना वजन बढ़ता हुआ स्वयं महसूस करने लगेंगे।

दोस्तों आप बात करेंगे ऐसे तीन चीजों की जिनके सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा यह तीनों चीजें ही आपको नियमित रूप से खाली पेट खानी है।
1.भीगे हुए चने (Wet gram)
  दोस्तों चने में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें iron तथा fibre व अन्य पोषक पदार्थों की भी भरपूर मात्रा होती है। जो शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाते हैं।
2. सोयाबीन(Soybean)
  दोस्तों सोयाबीन वजन बढ़ाने में काफी उपयोगी होती है तथा सबसे सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है। सोयाबीन में लगभग 95% तक प्रोटीन पाई जाती है। इसलिए सोयाबीन के सेवन से आप मनचाहा वजन बढ़ा सकते हैं।
3.दूध (Milk)
  दोस्तों दूध के फायदे के बारे में तो आप पहले से ही जानते होंगे दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। दोस्तों दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम प्रोटीन तथा लगभग सभी प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं।
दोस्तों यह तीनों ही चीजें तेजी से वजन बढ़ाने में उपयोगी होती है।
दोस्तो आप जानते हैं इनका सेवन आपको किस प्रकार से करना है।
रात को सोने से पहले आपको लगभग आधा कटोरी चना(50gm) व सोयाबीन (50gm) मिक्स में भिगोने है।
सुबह आपको उठकर चना व सोयाबीन को चबा चबा कर खाना है तथा ऊपर से एक गिलास दूध का जरूर पीना है। ऐसा आपको नियमित रूप से खाली पेट करना है।
दोस्तो आप देखेंगे कि 15 दिन के अंदर ही आप में वजन अपने आप दिखाई देने लगेगा। साथ ही आप नियमित रूप से हल्का-फूल्का व्यायाम अवश्य करें!
दोस्तों आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए अगर कीसी प्रकार के दवाईयो या कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन्हें छोड़ कर एक बार यह ट्रिक आजमा कर देखें उम्मीद करता हूं कि आपको इससे जरूर फायदा होगा और आपका वजन तेजी से बढ़ेगा!


Read Also-
दुबले पतले शरीर को मोटा तगड़ा बनाने के आसान उपाय how to gain weight
हल्के व्यायाम से कैसे बने फुली फिट

This Is The Newest Post