18 June 2019

हेल्थ से जुड़े नियम बदलेंगे जिंदगी daily Health rules

Tags

              हर व्यक्ति अपनी सेहत को अच्छा रखना चाहता है इसके लिए वह कुछ भी कर सकता है जबकि कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जो है health के प्रति बिल्कुल भी ध्यान नहीं करते।
    अगर आपको अपनी हेल्थ को बिल्कुल अच्छा रखना है तो आपको आज से ही कुछ प्रण लेने होंगे, अगर आप सेहत से जुड़े बनाना लेंगे तो इससे पूरे साल स्वस्थ व फिट बने रहेंगे।
  इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रण लेने पड़ेंगे जो आपकी जिंदगी को बदल देंगे।


1 अच्छा खाना खाए Have a good meal

     आज से ही अच्छा भोजन करने का प्रण ले, भोजन में अच्छे पदार्थों का समावेश करें।
इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा भोजन में हरी सब्जियां और फलों को अधिक शामिल करें।अच्छा भोजन करने से आपका शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं जरूरी नहीं कि आपका भोजन काफी महंगा हो पर यह पोस्टिक होना चाहिए। आपको भोजन की क्वालिटी से कभी समझौता नहीं करना चाहिए। ज्यादा भोजन खाने से अच्छा है कि हम कम मात्रा में अधिक गुणवत्ता वाला भोजन करें।


2 रात को जल्दी सोए Sleep early in the night-

   कुछ लोग अपने दैनिक जीवन के कार्यों के चक्कर में अपने सोने का समय की कटौती कर देते हैं। तथा अपने शरीर को एक अच्छी नींद नहीं दे पाते इससे उनकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है तथा मस्तिष्क भी ठीक से कार्य नहीं करता है। इसलिए आपको जल्दी सोने की आदत डाल लेनी चाहिए शुरू में आपको परेशानी हो सकती है पर कुछ दिनों बाद आप मैं यह आदत ढल जाएगी। यदि आप 20 मिनट की जल्दी सोने की आदत विकसित कर ले तो आपकी नींद पर अच्छा असर होने लगता है। इससे आप अगले दिन पूरी तरह से तरोताजा होकर उठते हैं।

3. दिमाग को साफ करें Clear the brain-

    जिसे तरह आप रोज अपने शरीर को साफ करने के लिए नहाते हैं उसी तरह आपको रोज अपने दिमाग को साफ करने के लिए ध्यान करना चाहिए। दिन में एक बार कुछ समय के लिए ध्यान करने से आपका दिमाग नकारात्मक बातों को बाहर निकाल देता है और पूरी ऊर्जा के साथ काम करना शुरू कर देता है ध्यान करने से दिमाग का तनाव खत्म होता है। जब लोगों का दिमाग अच्छा होता है तो वह अच्छा महसूस करते हैं तथा सकारात्मक सोचते हैं।

4. वजन कम करें Lose weight-

     आपको वजन कम करने के लिए कुछ ठोस कदम उठाने होंगे। वजन कम करने के लिए आपको हार्ड वर्क करना पड़ेगा। सप्ताह भर वर्कआउट करने के साथ ही आपको कुछ और चीजें भी करनी होंगी। 5 दिन में अतिरिक्त 50 कदम चल कर भी आप अपने वजन के मामले में बड़ा बदलाव देख सकते है। दिन भर दफ्तर में काम के दौरान ब्रेक ले। आपका उद्देश्य स्वस्थ जीवन होना चाहिए न कि सिर्फ वजन कम करना तभी आप वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के कुछ उपाय आपको हमारे इस ब्लॉग पर मिल जाएंगे।

5. धूम्रपान को छोड़ दें Leave smoking-

     अगर आपको हमेशा स्वस्थ रहना है और आपको सेहत की चिंता है तो आपको आज ही धूम्रपान छोड़ना होगा। धूम्रपान से शरीर में कई तरह की बीमारियों में बढ़ती है।
एक्टिव पैसिव धूम्रपान किसी भी दृष्टिकोण से उचित नहीं है इससे आपको धन की हानि भी होती है आज से आपके सभी अपनों का धूम्रपान छुड़ाने का प्रण लेना चाहिए, आप चाहे तो मन ही मन प्रण कर सकते हैं आप चाहे तो धूम्रपान से बचने वाले पैसों से आप महीने मैं शानदार चीजें खरीद सकते हैं।

6. हर दिन को परिभाषित करें Define every day-

    अगर आप पर और मन से पूरी तरह से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने हर दिन को परिभाषित करना होगा। आप एक नया शब्द अपने जीवन से जोड़ सकते हैं। आप किसी ने पड़ोसी से मिल सकते हैं। कुछ लोग पूरा साल बिना किसी मकसद के गुजार देते हैं। आपको एक काम चुनना चाहिए और उसे जीने का मकसद बनाना चाहिए हो सके तो आपको अपने लक्ष्य को अपने ईमेल का पासवर्ड बना लेना चाहिए।

7. अपनी पसंदीदा चीजों की सूची बनाएं List your favorite things-

    आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आप हर सुबह किस चीज के लिए धन्यवाद दे सकते हैं। यह मायने नहीं रखता है कि जीवन में कितनी चुनौतियां हैं, समय अच्छा है या बुरा है। आप विचार करें कि आप अब तक जीवन में क्या-क्या कर चुके हैं।
इससे आपके जीवन में और ज्यादा खुशियां आएंगी शोधों के अनुसार साबित हो चुका है कि जो लोग ज्यादा कृतज्ञता दर्शाते हैं वे अच्छी नींद लेते हैं, ज्यादा काम करते हैं और डॉक्टर के पास बहुत कम जाते हैं।


8. खुद हंसे औरों को हंसाए Laughing yourself to others -

       अपने मन और मस्तिष्क को अच्छा बनाए रखने के लिए आपको दिन में समय-समय पर हंसते रहना चाहिए, साथ ही आप अपने दोस्तों या किसी अन्य लोगों को भी हंसा कर एंटरटेनमेंट कर सकते हैं, इससे आप में सकारात्मक सोच का विकास होता है। इसलिए आपको हंसने के लिए भी समय निकालना चाहिए।

यह भी पढ़ें-
चर्बी कम करने के तरीके   
हल्के व्यायाम से कैसे बने फुल्ली फिट 
पथरी के लक्षण 
 मच्छरो से बचने का तरीका 
सांप के काटने परउपचार 
 सोडा पीने के नुकसान 
सुगर कम करने के तरीके

This Is The Newest Post