03 February 2018

1 महीने में चश्मे से छुटकारा कैसे पाएं Improve your eyesight

Tags

Improve your eyesight

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि हमारे चश्मे का नंबर कैसे कम किया जाये या चश्मे को कैसे उतारा जाए। दोस्तो आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाएंगे। आप घर बेठे अपने  eyesight vision को improve कर सकेंगे।

  आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए  (eyesight improve)यहां पर तीन नुस्खे बताए जा रहे हैं जो आपके चश्मे को जड़ से हटा देंगे।
1. पहला नुस्खा -
  पहले नुस्खे के अनुसार आपको तीन सामग्री लेनी है जो यह है- बादाम,मिश्री और सौंफ।
चार से पांच बादाम आपको पानी में भिगो कर रखना है। पानी मैं भीग जाने के बाद रात को निकालकर इन्हें छील लेना है। बादाम के कवर को उतार अलग रख दे।
फिर एक चम्मच सौंफ ले। सौंफ के बहुत से गुण होते हैं यह हमारी पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। और हमारी eyesight improve  करती हैैं।
फिर तीसरी सामग्री एक चम्मच मिश्री ले।
इन तीनो चीजों को mixer grinder में डालकर पीस ले। ग्राइंडर में पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इसे एक साफ गिलास में निकाल ले।
अब इस पेस्ट में एक ग्लास दूध डाले और अच्छी तरह मिक्स करके पी लें।
इस तरह रोजाना बादाम, मिश्री और सौंफ का पेस्ट बनाकर दूध में डालकर पीये और इसके फायदे देखिये।
20 -25 दिन में आपका चश्मा अवश्य ऊतर जाएगा।

2. दूसरा नुस्खा-
        मसूर की दाल भी हमारे आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। मसूर की दाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ के लिए भी बहुत ही अच्छी होती है।
मसूर की दाल आपको किस प्रकार खानी है जिससे आपके आंखों की रोशनी बढ़ सके। (Improve your eyesight)
आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लग जाता है क्योंकि उन्हें भोजन मैं मुख्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। अक्सर vitamin and protein न मिल पाने के कारण ही आंखों की रोशनी कम हो जाती है।
हरि सब्जियों से हमें विटामिन प्राप्त होता है इसलिए हमें खाने में हरी सब्जियों का ज्यादा-से-ज्यादा उपयोग करना चाहिए,
हरि सब्जियों के सेवन से हमारी आई साइट इंप्रूव होती है। 
मसूर की दाल से हमें प्रोटीन प्राप्त होती है इसलिए हमें आई साइट इंप्रूव करने के लिए मसूर की दाल को शुद्ध देसी घी में तल कर खाना चाहिए। मसूर की दाल का सेवन हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

•आंखों की रोशनी बढ़ाने के अन्य टिप्स-

1. आंखों की रोशनी बढ़ाकर चश्मे से निजात पाने के लिए रोजाना एक गिलास गाजर का जूस (carrot juice) पिए। अगर आप गाजर का जूस नहीं बना सकते तो साबुत तीन से चार गाजर रोजाना खाएं। गाजर में विटामिन ए(vitamin A) होता है जो आंखों के लिए उपयोगी है।

2. रोजाना आवले का सेवन करें, या आंवला चूर्ण को मिश्री के साथ मिलाकर रोजाना पानी में घोलकर पिए। ऐसा करने से भी  eyesight improve होती है।

3. अगर आप को चश्मा लगा हुआ है और आप जल्द ही चश्मे को उतारना चाहते हैं तो आप अपने खाने में हरि सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करे।
4. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मल्टी विटामिन कैप्सूल या विटामिन की गोलियों (multivitamin capsules and multivitamin tablets) का इस्तेमाल फिजिशियन की देखरेख में करें, यह आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं तथा शरीर की पोषक तत्वों संबंधी आवश्यकताओ को दूर करते हैं।

5. त्रिफला चूर्ण की एक चम्मच रात को मिट्टी के बर्तन में भिगोकर रख दें सुबह इसे छानकर इस पानी से अपनी आंखों को धोए ऐसा आप नियमित रुप से करें, आपकी आई साइट (नेत्र ज्योति) में आश्चर्यचकित वृद्धि होगी।

दोस्तों अगर आपको जल्द से जल्द चश्मे से छुटकारा पाना है और अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाना है तो आप उपर्युक्त आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले नुस्खों में से कोई भी नुस्खे को आजमा सकते हैं।


EmoticonEmoticon