10 July 2018

हमेशा स्वस्थ और फिट रहने के लिए लेे इस प्रकार की डाइट fully fit balanced diet chart

Tags

Healthy diet chart for indian

सदा जवान दिखने के लिए डाइट प्लान

हमारे स्वास्थ्य पर हमारे खाने-पीने का बहुत असर पड़ता है। इसलिए जो हम खाते हैं वह हमारे शरीर को लग पाता है या नहीं। अगर हम स्वास्थ्य के लिए अच्छा खाना खाते हैं तो उनसे मिलने वाले पोषक तत्वों से हमारे शरीर को एक नई एनर्जी मिलती है तथा साथ ही इसका असर हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगता है। अगर आप एक healthy diet का इस्तेमाल करते हैं तो वह आपके शरीर को लगता है और आप खूबसूरत और खिलखिलाते हुए नजर आते है।
लंबे समय तक स्वस्थ व खूबसूरत नजर आने के लिए आपका daily diet plan अच्छा होना चाहिए साथ ही उनमें विभिन्न प्रकार के health product भी शामिल होने चाहिए।
आज हम जानेंगे इन्हीं खास डाइट के बारे में जो हमें एक अच्छी चुस्त तंदुरुस्त बॉडी के साथ साथ हमारे चेहरे Par  glowभी बढ़ाएगी और आप लंबे समय तक जवान नजर आएंगे। ऐसे डाइट प्लान पर नजर डालते हैं।
Healthy diet plan, balanced diet chart


यह बहुत ही सिंपल सा diet plan है जिसमें आपको, आपके आसपास मिलने वाली कुछ सब्जियों वह फलों को चुनना है।


Diet plan for healthy body-

1. टमाटर tomatoes-

       टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जिसके कारण इसका रंग लाल लाल होता है। टमाटर हमारी त्वचा में कसाव लाता है जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती है। Daily diet में अगर आप एक या दो टमाटर या फिर टमाटर की चटनी का इस्तेमाल अपने खाने में करते हैं तो आपकी त्वचा सदा कांतिमय बनी रहती है। त्वचा में कसाव आ जाता है तथा त्वचा की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा भी होती है। इसलिए टमाटर को अपने खाने में आज से ही शामिल करें।

2. पालक Spinach -

       जितनी भी हरी पत्तेदार सब्जियां हैं हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। हरी पत्तेदार सब्जियां तथा पालक मैं आयरन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जो हिमोग्लोबिन को बढ़ाती है तथा एनीमिया रोग (anaemia disease) होने से बचाती है।
पालक हमारी बढ़ती उम्र के साथ साथ आंखों में होने वाली बीमारियां और झुर्रियों को दूर करने में भी सहायता करता है। पालक को आप किसी भी रुप में अपनी diet plan में शामिल कर सकते हैं।

3. दही-curd-

        दही में कैल्शियम पाया जाता है अगर आप रोजाना एक कटोरी दही खाते हैं तो यह आपकी कैल्शियम की खुराक है। इसके साथ ही दही में विटामिन डी (Vitamin D) भी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। दही में उपस्थित कैल्शियम और विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। तथा दही खाने से हमें ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) का खतरा भी नहीं रहता है।
दही का प्रयोग आप नियमित व्यायाम के बाद करे तो यह बहुत फायदेमंद होगा।

4. सूखे मेवे dry fruits-

        आमतौर पर देखा जाता है कि सूखे मेवे सेलेनियम के अच्छे स्रोत होते हैं Selenium एक antioxidant है जो एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही सूखे मेवे खाने से हमारा मस्तिष्क अच्छी तरीके से कार्य करता है। तथा हमारी सोचने वह तर्क करने की शक्ति भी बढ़ती है।


5. विटामिन सी vitamin C-

        विटामिन सी को एस्कार्बिक अम्ल भी कहा जाता है यह सामान्य खट्टे पदार्थों में पाई जाती है। जो हमारे होंठो, त्वचा व बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। विटामिन से घाव भरने में भी सहायक है। विटामिन सी एजिंग से बचाव करने में भी सहायक है।
विटामिन सी युक्त पदार्थ-नींबू,संतरा,कीवी,शिमला मिर्च, आंवला आदि सभी चीजों को हमारे डाइट प्लान में शामिल करें।

6. ओट्स Oats-

        अगर आप ब्रेकफास्ट में ओट्स व दूध का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके शरीर के लिए एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट होगा तथा आपमें पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगी। ओट्स में बीटा ग्लूटिन के नाम अघुलनशील फाइबर होते हैं जो हमारे शरीर से कोलेस्ट्रोल को बाहर निकालने में मदद करते है। त्वचा के कोलेजन और लचीलेपन को बढ़ाने में ओट्स सहायक है।

7. ज्यादातर दाल (जैसे-चना, मटर, मूंग, राजमा और मसूर की दाल) और बींस में फाई टेट्स और फाइटो एस्ट्रोजेन नामक तत्व पाए जाते हैं जो कुछ विशेष कैंसर से बचाव करने में सहायता करते हैं।
अपनी डेली डाइट प्लान में अंकुरित चने को इस्तेमाल करें।
8. डाइट प्लान में मौसमी सब्जियों और फलों को भी शामिल करें।

अगर आप उपयुक्त प्रकार का डाइट प्लान अपना रहे हैं तो आपको कुछ चीजों से दूर ही रहना चाहिए जो नीचे दी गई है।


बैलेंस डाइट में यह न करें Do not do this in balance diets-

1. मांस व फैट Meat and fat-

        अधिक मांस और पेट युक्त अन्य आहारों का सेवन करने से मोटापा चेहरे पर झुर्रियां बढ़ जाती है। तो मांस व पेट युक्त अन्य आहार से दूर रहे। 
full fat dairy products, processed meat, ghee, oil इन चीजों से भी दूर रहना चाहिए।


  2. शुगर Sugar-


        डाइट प्लान में अधिक शुगर लेने से मैं सिर्फ आपका वजन बढ़ता है बल्कि चेहरे पर झुर्रियां भी बढ़ती है। शुगर और प्रोटीन से मिलकर बने अनु कोलेजन और इलास्टिक को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाने में मदद करने वाले फाइबर को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इस कारण इस समय त्वचा में झुर्रियां नज़र आने लगती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में अधिक शुगर वाले पदार्थ लेने से बचें।

  3. धूम्रपान व अल्कोहल Smoking and alcohol-


        धूम्रपान बड़ी बीमारियों का कारण बन सकता है और साथ ही आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान करने से होठों पर कालापन झुर्रियां रूखी त्वचा आंखों के नीचे डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं।
  साथ ही अल्कोहल भी शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। अल्कोहल शरीर कोडी हाइड्रेट करता है जिससे शरीर में पानी की कमी होने पर त्वचा पर जल्द ही झुर्रियां आने लगती है। शराब का अत्यधिक सेवन करने लीवर संबंधित बीमारियां हो जाती है।
इन कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर लंबे समय तक त्वचा की रंगत को और भी निखारा जा सकता है।
उपयुक्त दिए गए सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए आप अपने शरीर पर ध्यान दें और पाएं better health और चमकदार बॉडी।

यह भी पढ़ें-
एलोवेरा जेल के अनसुने फायदे
मोटापा कैसे कम करें बेस्ट तरीका
केवल 1 महीने में चश्मे से छुटकारा
सदा जवान व स्वस्थ बने रहने के तरीके
हेल्थ इंश्योरेंस कैसे करवाएं
चर्बी कम करने के उपाय