अच्छी सेहत चाहते हो तो हंस भी लिया करो हंसने के जबरदस्त फायदे 10 Benefits of laugh

Tags

हंसने के जबरदस्त फायदे The Benefits of Laughing


यह तो आपने सुना ही होगा लाफ्टर 'इज द बेस्ट मेडिसन' हंसी लाखों रोगों की एक दवा है। लेकिन क्या आप जानते हैं की दिल से निकलने वाली हंसी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। एक शोध के अनुसार बताया गया है की खुद पर चुटकुले कहने वाले या खुद पर हंसने वालों के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य का स्तर काफी अच्छा होता है।इसके अलावा इस बात पर भी जोर दिया गया है कि खुद पर हंसना एक तरह से गुस्सा दबाने या नियंत्रण करने की कोशिश का संकेत होता है। गुस्सा न करना भी सेहत के लिए लाभकारी होता है।
Laugh good of health
आइए जानते हैं हंसना हमारे शरीर के लिए किस प्रकार से उपयोगी है। हंसने की 10 स्वास्थ्यवर्धक फायदे नीचे बताए जा रहे हैं।

हंसने के फायदे Benefits of laugh





1. त्वचा पर निखार Skin whitening-
      हंसी को नेचुरल कॉस्मेटिक भी कहा जा सकता है इसका असर प्राकृतिक एंटी एजिंग के तौर पर दिखाई देता है हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है जिससे झुरिया नहीं आती है साथ ही मोटापा पर भी कंट्रोल हो जाता है। रोजाना एक घंटा हंसने से 400 कैलोरी ऊर्जा की खपत होती है यही वजह है कि इन दिनों हास्य क्लब की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हंसने का कोई समय नहीं होता है आप किसी भी समय कॉमेडी जोक्स पर हंस कर अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं।

2. ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण Blood pressure control
   जिन व्यक्तियों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है उसको बहुत ज्यादा हंसना चाहिए उसे खुशनुमा माहौल में रहना चाहिए। एक अध्ययन के मुताबिक हंसने से शुरुआत में रक्त वाहिनी ओं में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। लेकिन यह बढ़ा हुआ स्तर तुरंत ही सामान्य स्तर पर पहुंच जाता है इससे यह भी साबित होता है कि हंसने से रक्त का संचार बढ़ने के साथ ही ब्लड प्रेशर भी कम होता है।



3. प्रतिरक्षा बढ़ती है Immunity increases
    आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि हंसने से भी इम्यूनिटी बढ़ती है। हंसने से एंटीबॉडी कोशिकाएं ऐसे हार्मोन का स्राव करती है जो शरीर में होने वाले बदलाव का सामना कर सके। इस स्राव से अनेक बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट किया जा सकता है। हंसने की हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है जो ब्लड में मिलकर रक्त परिवहन में काफी मदद करती है।इसके अलावा यह दर्द निवारक थेरेपी की तरह भी कार्य करता है। हंसने से प्राकृतिक दर्द निवारक के तौर पर कार्य करता है।

4. वजन कम करना reduce weight
    जिन लोगों का वजन ज्यादा है और वह अपने वजन को घटाना चाहते हैं उनके लिए हंसना बहुत ही बड़ी दवा है आप हंस कर आराम से अपना वजन घटा सकते हैं। एक शोध के अनुसार डिप्रेशन या तनाव में रहने पर व्यक्ति ज्यादा खाने के अलावा जंक फूड का भी ज्यादा सेवन करता है और इसका असर सीधा उनके वजन पर पड़ता है।
  हंसने से हमारे दिमाग से एक रसायन सेरोटोनिन का स्राव होता है जो भूख पर नियंत्रण करता है जिसे हमें जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है इस प्रकार हमारा वजन कंट्रोल (Weight control) होता है।

5. नेचुरल एक्सरसाइज Natural Exercise-
    हंसने से हमारे मुंह में पाए जाने वाली कई मसल्स की एक्सरसाइज होती है। हंसने से फेफड़ों के डायग्राम और पेट की मसल्स पर भी असर पड़ता है। हंसने से चेहरे की मसल्स पर भी असर पड़ता है जो हमारे चेहरे की बनावट को अच्छा बनाती है। और हमारी खूबसूरती के चार चांद लगाती है।

6. यादाश्त और मूड को बेहतर करने में हंसी सहायक होती है शरीर में स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन का स्तर हंसने से कम होता है तथा थकावट दूर होती है।

7.हंसने से आंखें जब बड़े और दिल की मांसपेशियों को आराम भी मिलता है और रक्त संचार भी ठीक रहता है जब हम खुलकर हंसते हैं तो दिल तक पहुंचने वाला रक्त संचार भर जाता है और रक्त वाहिनी ओं की गतिविधियां भी बेहतर होती है हंसने से अस्थाई तौर पर हार्ट रेट (Heart Rate) बढ़ जाता है जिससे दिमाग तक ऑक्सीजन की मात्रा भी भर जाती है। जो हमें पूरे दिन तरोताजा रखती है।
8.इसके साथ ही हंसने से हमारे दिन की एक्सरसाइज भी होती है तथा हर्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।
रक्त का संचार और ऑक्सीजन की मात्रा शरीर में बढ़ती है हाई ब्लड प्रेशर(High blood pressure) को कम करने में मदद मिलती है।



9.जिस तरह फिजिकली फिट रहने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं वैसे ही हंसने के लिए आप लाफ्टर क्लब से जुड़ सकते हैं लाफ्टर योगा भी अच्छा विकल्प है अच्छा और ऊर्जा से भर देने वाला संगीत सुनें और कॉमेडी फिल्में देखें बहुत से कॉमेडी शो भी आते हैं जो आप दिल से हटा सकते हैं खाली समय में आप अच्छी और मनोरंजक पुस्तके पढ़ें तथा पालतू पशुओं के साथ वक्त बिताएं इससे आप मानसिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ रहेंगे।

10. Positive energy-

    हंसने से हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रभाव होता है कुछ देर खुलकर हंसने से मांसपेशियां कम से कम 45 मिनट तक रिलैक्स हो जाती है और हमारी सारी थकान कुछ क्षण में ही दूर हो जाती है।साथ ही खुलकर हंसने से सारा तनाव बाहर निकल जाता है जिससे तनाव से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचा जा सकता है।
तथा हमें अंदर से सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और हमें लक्ष्य की ओर अग्रसर करता है।
हंसना तनाव दर्द और बीमारियों को दूर करने का प्रभावी एंटी डॉट है।

Read Also-